Home उत्तराखंड हेमकुंड यात्रा मार्ग पर हिमस्खलन में 1 महिला श्रद्धालु की मौत, 5...

हेमकुंड यात्रा मार्ग पर हिमस्खलन में 1 महिला श्रद्धालु की मौत, 5 श्रद्धालुओं को एसडीआरएफ रेस्क्यू कर बचाया…

143
SHARE

हेमकुंड यात्रा मार्ग पर रविवार शाम को हिमस्खलन की चपेट में आकर छह यात्री बर्फ में दब गए। रेस्क्यू कर पांच यात्रियों को बचा लिया गया, जबकि एक महिला की मौत हो गई है। हादसा हेमकुंड से करीब एक किलोमीटर दूर अटलाकोटी के निकट हुआ। हिमस्खलन की चपेट में आए यात्री दर्शन कर लौट रहे थे।

 

घटना देर शाम छह बजे घटी। हिमस्खलन में ग्लेशियर काफी बड़ा हिस्सा टूटकर नीचे रास्ते पर आ गया। पुलिस और एसडीआरएफ ने हेमकुंड साहिब के सेवादारों की मदद से रेस्क्यू कर पांच लोगों (3 महिलाएं व 2 दो पुरूष) को बचाया। जबकि एक महिला लापता हो गई थी। लापता महिला श्रद्धालु की खोजबीन के लिए एनडीआरएफ और आईटीबीपी की टीमों ने देर रात तक सर्चिंग जारी रखी, परन्तु रात्रि में अंधकार बढ़ने व पुनः ग्लेशियर टूटने की सम्भावना के चलते रेस्क्यू ऑपरेशन को रात्रि में रोकना पड़ा।

 

आज सुबह SDRF द्वारा पुनः सर्चिंग आरम्भ की गई, गहन सर्चिंग के दौरान टीम द्वारा उक्त महिला श्रद्धालु (कमलजीत कौर उम्र 37 वर्ष , पत्नी जसप्रीत सिंह, निवासी अमृतसर, पंजाब) के शव को बर्फ की मोटी चादर के नीचे क्रेवास में ढूंढ निकाला व कड़ी मशक्कत से शव को रिकवर कर आवश्यक अग्रिम कार्यवाही हेतु जिला पुलिस के सुपुर्द किया गया।