Home अपना उत्तराखंड अल्मोड़ा अल्मोड़ा – प्रभारी मंत्री डॉ. धन सिंह रावत की अध्यक्षता में जिला...

अल्मोड़ा – प्रभारी मंत्री डॉ. धन सिंह रावत की अध्यक्षता में जिला योजना समिति की बैठक, वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए 5485 लाख रूपये जिला योजना का अनुमोदन…..

124
SHARE

अल्मोडा जनपद प्रभारी मंत्री डॉ. धन सिंह रावत की अध्यक्षता में जिला योजना समिति की बैठक विकास भवन सभागार में आयोजित की गई। बैठक में वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए रू0 5485 लाख की जिला योजना को अनुमोदित किया गया। बैठक में जिला योजना समिति के अध्यक्ष एवं सदस्यों ने विभागों को आवंटित धनराशि पर सहमति जताई। इस वित्तीय वर्ष में  रू0 1190 लाख  जल संस्थान, लोनिवि रू0 1050 लाख, माध्यमिक शिक्षा रू0 400 लाख, चिकित्सा एवं स्वास्थ रू0 200 लाख, पेयजल निगम रू0 400 लाख, पूल्ड आवास रू0 100 लाख सहित अन्य विभागों के लिए धनराशि अनुमोदित की गई है।

बैठक की शुरुआत जिलाधिकारी वंदना सिंह द्वारा प्रभारी मंत्री को पुष्पगुच्छ देकर स्वागत करने से हुई। बैठक में प्रभारी मंत्री ने सभी विभागों को निर्देशित करते हुए कहा कि जितने भी प्रस्ताव विभागों को प्राप्त होंगे, उनको जिला प्लान समिति के सम्मुख रखा जाएगा तथा उनके द्वारा अनुमोदन के बाद ही कार्य स्वीकृत किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिला योजना से होने वाले समस्त कार्यों को जिला समिति से अनुमोदित होना अनिवार्य होगा। इस दौरान प्रभारी मंत्री ने डीपीसी के सदस्यों से कहा कि उनके क्षेत्रों के प्रस्ताव जिलाधिकारी को प्रेषित किए जाएं तथा डीपीसी ही इसका निर्णय करेगी कि किस काम को प्राथमिकता से किया जाना है।

इस दौरान बैठक में उपस्थित सभी सदस्यों ने अपने-अपने क्षेत्रों की विभिन्न समस्याओं को सदन में रखा तथा उस पर त्वरित कार्यवाही की मांग की। इस दौरान प्रभारी मंत्री ने कहा कि उत्तराखंड में अल्मोड़ा में इस वित्तीय वर्ष में सबसे पहले डीपीसी की बैठक आयोजित की गई है। उन्होंने कहा कि सरकार शिक्षा को लेकर गंभीर है तथा 12वीं तक छात्र छात्राओं को मुफ्त किताबें तथा अन्य सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी। बैठक में मा0 सांसद अजय टम्टा ने भी सभी विभागों से कहा कि अनुमोदित धनराशि को जनपद के विकास पर ही खर्च किया जाए। इस दौरान जिला पंचायत अध्यक्षा उमा बिष्ट ने सभी विभागों को आपसी समन्वय तथा जनप्रतिनिधियों से तालमेल रखकर कार्यों को करने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने कहा कि जिला प्लान में विभागों को धनराशि आवंटित किए जाने हेतु जिला प्लान समिति की मंजूरी हेतु इस बैठक का आयोजन किया गया है।