Home अपना उत्तराखंड अल्मोड़ा अल्मोड़ा- जिलाधिकारी वन्दना सिंह ने राजकीय जिला पुस्तकालय भवन की दशा में...

अल्मोड़ा- जिलाधिकारी वन्दना सिंह ने राजकीय जिला पुस्तकालय भवन की दशा में सुधार कर इसके जीर्णोद्वार के दिए निर्देश….

217
SHARE

जिलाधिकारी वन्दना ने राजकीय जिला पुस्तकालय भवन की दशा में सुधार कर इसके जीर्णोद्वार के निर्देश दिये है। जिलाधिकारी ने पुस्तकालय का निरीक्षण करने के बाद शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ एक बैठक करते हुए यह निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने बैठक में कहा कि जिला पुस्तकालय का जिले के लोगों को विशेष रूप से विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्र-छात्राओं को अधिकाधिक लाभ मिले। जिलाधिकारी ने कहा कि इस हेतु इस भवन का जीर्णोद्वार किए जाने के साथ ही सभी आवश्यक व्यवस्थायें सुदृढ़ किये जाने प्रस्ताव ग्रामीण निर्माण विभाग के माध्यम से यथा शीघ्र तैयार कर लिया जाय। इस हेतु शीघ्र ही धनराशि उन्हें आंवटित कर दी जायेगी। उन्होंने कहा कि भवन निर्माण कार्य प्रारम्भ होने के दौरान जिला पुस्तकालय का संचालन इस भवन से लगे स्काउट गाइड भवन में किया जायेगा। राजकीय जिला पुस्तकालय भवन अल्मोड़ा जो एक ऐतिहासिक भवन में स्थापित है उक्त भवन जो देश की आजादी से पूर्व का निर्मित है वर्ष 1960 से इस भवन में जिला पुस्तकालय संचालित है।

जिलाधिकारी ने कहा कि इस पुस्तकालय से जिले से अनेक विभूतियॉ द्वारा पढ़कर अनेक उच्च पदों, संस्थानों के अतिरिक्त विभिन्न क्षेत्रों में अपना योगदान दिया है तथा वर्तमान में दे रहे है। इस पुस्तकालय का और अधिक लाभ यहॉ के पाठकों व प्रतियोगी परीक्षा की तैयार कर रहे युवाओं को मिले इस हेतु भवन का जीर्णोद्वार व सुधारीकरण का कार्य यथा शीघ्र कर लिया जाय। इसे एक मार्डन पुस्तकालय के रूप में निर्मित किया जाय।

जिलाधिकारी ने कहा कि वर्तमान में जिला प्रशासन के सहयोग से पुराने कलक्ट्रेट भवन में प्रेरणा कोचिंग संस्थान जो संचालित है जिसमें गरीब घर बच्चों आदि को निःशुल्क विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग करायी जा रही है उसे एवं जिला पुस्तकाल को सम्मलित करते हुए उसकी एक समिति तैयार करते हुए उसका पंजीकरण भी यथा शीघ्र करने की कार्यवाही की जायेगी इस हेतु उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी को नोडल अधिकारी नामित करते हुए मुख्य शिक्षाधिकारी एवं अन्य अधिकारियों की एक कमेटी गठित की गयी है।
जिलाधिकारी ने कहा कि वर्तमान में जिला पुस्तकालय जो सप्ताह में 06 दिन संचालित है उसे पूरे सप्ताह संचालित करने के साथ ही प्रत्येक दिन एक घंटा अधिक समय सांय 6ः30 बजे तक खोले जाने एवं आवश्यकतानुसार कार्मिकों की तैनाती करने के भी निर्देश मुख्य शिक्षाधिकारी को दिये। जिलाधिकारी ने कहा कि आगामी सोमवार से जिला पुस्तकालय का समय एक घंटा बढ़ाते हुए सप्ताह भर खोलने के निर्देश दिये ताकि अधिक से अधिक पाठकों को इसका लाभ मिल सके। बैठक में शिक्षा विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।