Home अपना उत्तराखंड अब 5 जून तक कर सकेंगे आरटीई के लिए आवेदन…

अब 5 जून तक कर सकेंगे आरटीई के लिए आवेदन…

778
SHARE
शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीई) के तहत अब पांच जून तक प्रवेश के लिए आवेदन किए जा सकेंगे। लेखपालों के कार्य बहिष्कार के कारण आय प्रमाण पत्र बनाने में हो रही दिक्कत को देखते हुए सरकार ने यह फैसला लिया है।

आरटीई के तहत प्रदेश के निजी विद्यालयों की करीब एक लाख सीटों पर निर्धन और अपवंचित वर्ग के छात्र-छात्राओं के प्रवेश होने हैं। आरटीई के तहत प्रवेश के लिए पहले 13 मई अंतिम तिथि तय की गई थी।

लेकिन लेखपालों की हड़ताल के कारण बड़ी संख्या में लोगों के आय प्रमाण पत्र ही नहीं बन पाए। ऐसे में एक लाख सीटों के सापेक्ष अंतिम तिथि तक कुछ हजार लोगों ने ही आवेदन किया था।

सोमवार को विभागीय अधिकारियों से चर्चा के बाद विद्यालयी शिक्षा सचिव डा. आर मीनाक्षी सुंदरम ने आवेदन प्रक्रिया को अतिरिक्त समय देने पर सहमति जताई।

नए कार्यक्रम के अनुसार, 10 जून तक विकासखंड स्तर पर आवेदन पत्रों की जांच होगी। जांच के बाद सही गए आवेदन पत्रों के आधार पर पात्र छात्र-छात्राओं की सूची 12 जून को ब्लॉक कार्यालय में चस्पा कर दी जाएगी।

साथ ही यह सूची ऑनलाइन पोर्टल पर भी अपलोड कर दी जाएगी। 20 जून तक चयनित छात्र-छात्राओं के प्रमाण पत्रों की जांच और सत्यापन होगा। इसके बाद प्रवेश की प्रक्रिया शुरू होगी।