Home अपना उत्तराखंड आज से शुरू होंगे केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा दो से ऊपर की...

आज से शुरू होंगे केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा दो से ऊपर की कक्षाओं के पंजीकरण, ये होगी प्रक्रिया

814
SHARE
केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा दो और इससे ऊपर की कक्षाओं में दाखिलों के पंजीकरण मंगलवार से शुरू होंगे। जिन केंद्रीय विद्यालयों में जिस कक्षा में सीटें खाली हैं, उसी हिसाब से आवेदन लिए जाएंगे। यह प्रक्रिया ऑफलाइन होगी।

केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा एक में दाखिलों की पहली सूची 26 मार्च को जारी हुई थी। इस सूची के हिसाब से दाखिले चल रहे हैं। कक्षा एक के दाखिलों की दूसरी सूची नौ अप्रैल को जारी की जाएगी।

इस बीच दो अप्रैल से कक्षा दो और इससे ऊपर की कक्षाओं (11वीं को छोड़कर) में खाली सीटों पर दाखिलों के पंजीकरण शुरू होने जा रहे हैं। पंजीकरण के लिए फॉर्म केंद्रीय विद्यालय से लिया जा सकता है।

यह पंजीकरण फॉर्म नौ अप्रैल की शाम चार बजे तक संबंधित केंद्रीय विद्यालय में जमा होंगे। इसके बाद 12 अप्रैल को दाखिलों की सूची जारी की जाएगी। जिन छात्रों के नाम इस सूची में आ जाएंगे, उन्हें 12 से 20 अप्रैल के बीच दाखिले लेने होंगे।

कक्षा 11 को छोड़कर बाकी कक्षाओं में दाखिलों की अंतिम तिथि 30 अप्रैल तय की गई है। केंद्रीय विद्यालय 1 के प्राचार्य डॉ. इंद्रजीत सिंह ने बताया कि जिन कक्षाओं में जितनी सीटें खाली हैं, उसी हिसाब से पंजीकरण होंगे।

बोर्ड रिजल्ट के बाद होंगे 11वीं में पंजीकरण 
10वीं बोर्ड का रिजल्ट आने के दस दिन के भीतर 11वीं में दाखिलों के लिए पंजीकरण होंगे। बोर्ड परीक्षा परिणाम के 20 दिन के भीतर दाखिलों की मेरिट जारी हो जाएगी। कक्षा 11 में दाखिलों की अंतिम तिथि एक जुलाई है।