Home अपना उत्तराखंड छोटा राज्‍य, बड़ा कारनामा : 25 देशों के 51 राज्यों को पीछे...

छोटा राज्‍य, बड़ा कारनामा : 25 देशों के 51 राज्यों को पीछे छोड़ दिया सिक्‍किम ने

796
SHARE

भारत में सिक्किम (Sikkim) एकमात्र ऐसा राज्य है जहां पूरी तरह से जैविक खेती (Organic farming) होती है. इसी लिए यूएन (United Nation) ने सिक्किम को पुरस्कृत किया है।

भारत में सिक्किम (Sikkim) एकमात्र ऐसा राज्य है जहां पूरी तरह से जैविक खेती (Organic farming) होती है। इसी लिए यूएन (United Nation) ने सिक्किम को पुरस्कृत किया है। जैविक खेती (Organic farming) से एक नई क्रांति (Revolution) की इबारत लिखने वाला सिक्किम (Sikkim) पूरी दुनिया का इकलौता राज्य है, जहां 100 फीसदी जैविक खेती होती है. सिक्‍किम के इस कार्य को UN ने भी सराहा और इसे रोम में फ्यूचर पॉलिसी अवॉर्ड (Future Policy Award) से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार खाद्य एवं कृषि संगठन के मुख्यालय में प्रदान किया गया।

भारत का छोटा सा राज्‍य सिक्किम ने 25 देशों के 51 राज्यों को पीछे छोड़ते हुए जैविक खेती के लिए यह पुरस्कार हासिल किया। कृषि के क्षेत्र में अपनी बेहतर नीतियों के क्रियान्वन के लिए सिक्‍किम को फ्यूचर पॉलिसी अवॉर्ड-2018 से भी नवाजा गया। सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग, सांसद प्रेम दास राय और भारतीय राजदूत रीनत संधू ने राज्य के प्रतिनिधि के तौर पर रोम में यह पुरस्कार प्राप्त किया। खाद्य एवं कृषि संगठन की डेप्युटी डायरेक्टर मारिया हेलिना सेमेडो ने सिक्किम की तारीफ करते हुए कहा, ‘चलिए साथ मिलकर एक ऑर्गैनिक वर्ल्ड की स्थापना करते हैं।

हेलिना ने कहा कि 100 फीसद जैविक खेती केवल एक सपना नहीं है बल्‍कि सिक्किम ने इसे हकीकत में बदला है। इस पुरस्कार आयोजकों के मुताबिक, राज्य की नीतियों से जहां 66,000 किसानों को फायदा हुआ है। वहीं पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ ही अन्य देशों के लिए उदाहरण भी प्रस्तुत किया है। सिक्किम के साथ ही शहरी बागवानी को बढ़ावा देने के लिए एक्वाडोर की राजधानी क्विटो को भी सम्मानित किया गया।