Home अपना उत्तराखंड अब डोईवाला में होने जा रहा है ‘टिहरी महोत्सव’, दिखेंगी अतीत की...

अब डोईवाला में होने जा रहा है ‘टिहरी महोत्सव’, दिखेंगी अतीत की यादें

1246
SHARE
बता दें कि टिहरी में भागीरथी नदी पर ऊर्जा के क्षेत्र में क्रांति लाने, प्रदेश और देश के विकास के लिये टिहरी जलविद्युत की स्थापना की गई थी। बांध के लिए स्थानीय लोगों को अपना घर, गांव और खेत-खलिहान सब कुछ छोड़ना पड़ा था। जिसके लिए लोगों ने 1979 में अपनी भूमि बांध परियोजना को सौंप दी थी। बांध बनने से पुरानी टिहरी पूरी तरह से झील में समा गई है। साथ ही ये बांध एशिया के सबसे बड़े बाधों में शुमार हो गया।
वहीं, सरकार ने टिहरी से विस्थापितों को डोईवाला के अठूरवाला में बसाया। अब यहां बसे टिहरी विस्थापित लोग अपनी मूल धरोहर को यादों में संजोये रखने के लिए टिहरी महोत्सव का आयोजन कर रहे हैं। कार्यक्रम को भव्यता देने के लिए आयोजनकर्ता जोर-शोर से तैयारियों में जुटे हैं।
आयोजन समिति के अध्यक्ष और निवर्तमान ग्राम प्रधान मंजू चमोली ने बताया कि तीन दिवसीय इस महोत्सव में एक फरवरी को कार्यक्रम का उद्घाटन पूर्व मुख्यमंत्री रमेश पोखरियाल निशंक करेंगे। दो फरवरी को पुलिस महानिदेशक अनिल रतूडी और फेमस सीरियल बालिका वधु की आनंदी बनी शीतल खंडेल रहेंगी। साथ ही तीसरे और अंतिम दिन महोत्सव का समापन मुख्यमंत्री करेंगे।

उन्होंने बताया कार्यक्रम का उद्देश्य अपनी संस्कृति और विरासत को आने वाली को रूबरू कराना है। साथ ही महोत्सव में सांस्कृतिक कार्यक्रम भी रखा गया है। जिसमें गढ़रत्न नरेंद्र नेगी समेत कई हस्तियां अपनी प्रस्तुति देंगी।