Home उत्तराखंड दून विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. सुरेखा डंगवाल कुलपति ऑफ द ईयर से...

दून विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. सुरेखा डंगवाल कुलपति ऑफ द ईयर से सम्मानित….

61
SHARE

शिक्षक दिवस की अवसर पर वीर माधो सिंह भंडारी उत्तराखंड तकनीकी विश्वविद्यालय के सभागार में आयोजित शिक्षक सम्मान समारोह के अवसर पर दून विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर डॉक्टर सुरेखा डंगवाल को कुलपति ऑफ द ईयर खिताब से अलंकृत किया गया। प्रो. डंगवाल को यह सम्मान उनके द्वारा उच्च शिक्षा क्षेत्र में पिछले कई दशकों से किये जा रहे महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में किये गये शोध, शैक्षणिक नेतृत्व एवं उत्कृष्ट शैक्षणिक योगदान के लिए तथा विगत डेढ़ वर्ष के कुलपति के कार्यकाल के दौरान दून विश्वविद्यालय को शैक्षणिक ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए दिया गया।

ज्ञात हो कि दून विश्वविद्यालय हाल में जारी आउटलुक मैगजीन की सर्वे रिपोर्ट के अनुसार देश की शीर्ष 15 विश्वविद्यालयों में अपना स्थान बनाने में सफल रहा है। विश्वविद्यालय सर्मपित शिक्षकों के प्रयासों से शिक्षण व अनुसंधान के क्षेत्र में उत्कृष्टता के नये मानदंड स्थापित कर रहा है। इसके अलावा इस वर्ष शिक्षक दिवस पर दून विश्वविद्यालय से डीन एवं प्राचार्य कैटेगरी में अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रोफेसर एच सी पुरोहित, विभागाध्यक्ष प्रबंध शास्त्र विभाग को उनके शैक्षणिक उपलब्धियों के लिये तथा रिर्सचर आँफ द ईयर कैटेगरी में पर्यावरण विज्ञान विभाग के सहायक आचार्य डॉक्टर अचलेश डावरे को एक्सलैंस इन रिर्सच पुरस्कार से नवाजा गया। डाँ अचलेश को पिछले वर्ष विश्व के शीर्ष दो प्रतिशत वैज्ञानिकों मे उनके अद्वितीय शोध कार्यों के लिए स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय की सूची में शामिल किया गया था।

वीर माधो सिंह भंडारी उत्तराखंड तकनीकी विश्वविद्यालय के सभागार में शिक्षक दिवस के अवसर पर दून विश्वविद्यालय के कुलपति, अधिष्ठाता छात्र कल्याण एवं सहायक आचार्य को विभिन्न श्रेणियों में सम्मान मिलने से विश्व विद्यालय के शिक्षकों ने प्रसन्नता व्यक्त किया।