Home उत्तराखंड उत्तराखण्ड- मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट, पहाड़ में पड़ सकती...

उत्तराखण्ड- मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट, पहाड़ में पड़ सकती है प्रचंड गर्मी…

28
SHARE

उत्तराखण्ड में अमूमन बारिश को लेकर ही ऑरेंज अलर्ट, रेड अलर्ट जारी होते रहे हैं। लेकिन इस बार मौसम विभाग ने पर्वतीय क्षेत्र के लिए प्रचंड गर्मी की चेतावनी जारी की है। 09 अप्रैल और 10 अप्रैल के लिए ऑरेंज अलर्ट, जबकि 11 और 12 अप्रैल के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान दो से तीन डिग्री तक तापमान बढ़ने की संभावना जताई गई है।

राज्य मौसम केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि प्रदेश में तकरीबन सभी शहरों में तापमान सामान्य से छह से सात डिग्री अधिक चल रहा है। उत्तरकाशी, चमोली, टिहरी, पिथौरागढ़, रुद्रप्रयाग, अल्मोड़ा, बागेश्वर, नैनीताल व चम्पावत जिलों में आने वाले तीन चार दिनों में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है। इसलिए यह चेतावनी जारी की गई है। गर्मी के इस सीजन में यह पहला रेड अलर्ट है।

मौसम विभाग के मुताबिक, ज्यादा तापमान वाले जिलों में वनाग्नि की घटनाएं बढ़ने, फसल और सब्जियों पर असर पड़ने की संभावना है। इस दौरान उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़ और बागेश्वर जिलों में 3500 मीटर से अधिक ऊंचे इलाकों में हिमस्खलन की भी संभावना है। संबंधित जिलों के प्रशासन को एडवायजरी जारी करते हुए विभाग ने कहा है कि इस दौरान वनाग्नि की दृष्टि से संवेदनशील स्थानों में चौकसी बरती जाए और अन्य जिलों से सूचनाओं का आदान-प्रदान किया जाए। किसानों को इस दौरान फसल की नियमित सिंचाई की सलाह दी गई है। वहीं शनिवार को प्रदेश में मौसम पूरी तरह शुष्क रहेगा।

13, 14 को राहत के आसार: मौसम विभाग के मुताबिक, चार दिन की गर्मी के बाद 13 और 14 को प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना है। जिससे बढ़ते तापमान से कुछ राहत मिल सकती है।