Home अपना उत्तराखंड उत्तराखंड में फिर बदला मौसम का मिजाज, मैदानी और पहाड़ी इलाकों में...

उत्तराखंड में फिर बदला मौसम का मिजाज, मैदानी और पहाड़ी इलाकों में छाए बादल

1505
SHARE
एक बार फिर उत्तराखंड में मौसम का मिजाज बदल गया। सोमवार को राज्य के अधिकतर मैदानी और पहाड़ी इलाके बादलों से ढके रहे। ठंडी हवाओं ने पारा गिरा दिया। वहीं देहरादून, हरिद्वार और अल्मोड़ा में बारिश शुरू हो गई। देहरादून में रुक-रुक कर लगातार झमाझम बारिश होती रही।
राजधानी देहरादून में आज सुबह से बादल छाए रहे, जिसके बाद करीब साढ़े दस बजे हल्की बारिश शुरू हो गई। यमुनोत्री धाम सहित पूरी यमुनाघाटी में मौसम खराब रहा। यहां बारिश की संभावना बनी हुई है। चमोली में भी बादल छाए हैं। दोपहर बाद यहां बारिश और बर्फबारी हो सकती है। रुद्रप्रयाग से केदारनाथ और श्रीनगर घाटी में भी बादल छाए रहे। चारधाम यात्रा के मद्देनजर इन दिनों बद्रीनाथ हाईवे पर बर्फ हटाने का काम जोर-शोर से चल रहा है। सीमा सड़क संगठन की ओर से रडांग बैंड तक हाईवे से बर्फ हटा दी गई है। बद्रीनाथ धाम यहां से 4 किमी दूर है। हाईवे पर अभी भी करीब 4 फीट बर्फ जमी है।
चढ़ने लगा दिन का पारा, रात अभी भी सर्द

राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह ने बताया कि अगले 24 घंटों में उत्तराखंड के कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

वहीं अब दिन का पारा चढ़ने के साथ ही गर्मी का अहसास होने लगा है, लेकिन रात में अब भी ठंड हो रही है। इससे पहले रविवार सुबह से खिली चटख धूप ने बेहाल कर दिया था। दिन चढ़ने के साथ ही गर्मी और अधिक बढ़ गई।

पांच दिन के भीतर तीन डिग्री की बढ़ोतरी
राजधानी देहरादून में तेज धूप से गर्मी बढ़ने लगी है। रविवार को चटख धूप की वजह से दिन में मई-जून जैसी गर्मी का अहसास हुआ। पांच दिन के भीतर राजधानी के तापमान में करीब तीन डिग्री की बढ़ोतरी आई है। वहीं, रात का तापमान भी लगातार बढ़ता जा रहा है।
इस बार गर्मी का सीजन देर से शुरू हुआ लेकिन शुरुआत ही काफी गर्म नजर आ रही है। शहर में दिनभर तेज धूप और हल्की हवाओं ने जीना दूभर कर दिया है। रविवार को भी राजधानी में दिनभर तेज धूप के चलते तापमान 30.9 डिग्री तक पहुंच गया। हालांकि शाम को आंशिक बादल आने के बाद तापमान में गिरावट दर्ज की गई। पांच दिन का रिकॉर्ड देखें तो रात के तापमान भी करीब दो डिग्री और दिन के तापमान में करीब तीन डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।