Home अपना उत्तराखंड चमोली यूसर्क द्वारा राजकीय इंटर काॅलेज, गडोरा चमोली में स्थापित स्टैम प्रयोगशाला का...

यूसर्क द्वारा राजकीय इंटर काॅलेज, गडोरा चमोली में स्थापित स्टैम प्रयोगशाला का किया गया उद्घाटन…

81
SHARE

उत्तराखण्ड विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान केन्द्र (यूसर्क) द्वारा
राजकीय इंटर काॅलेज, गडोरा चमोली में यूसर्क स्टैम लैब का उद्घाटन पूर्व कैबिनेट मंत्री, उत्तराखंड सरकार तथा विधायक बद्री केदार विधानसभा क्षेत्र राजेंद्र सिंह भंडारी द्वारा किया गया। इस अवसर पर विधायक राजेंद्र सिंह भंडारी ने स्टेम प्रयोगशाला का उद्घाटन करते हुए यूसर्क के कार्यों की सराहना की तथा यूसर्क द्वारा ई-कन्टेंट तथा विभिन्न जनपदों में यूसर्क द्वारा स्थापित यूसर्क स्टैम लैब की प्रशंसा की। उन्होंने कहा इस प्रयोगशाला से विद्यार्थियों को वास्तविक रूप से लाभ होगा। उन्होंने यूसर्क की निदेशक प्रो. अनीता रावत से मंच के माध्यम से यह अनुरोध किया कि हमारे जनपद चमोली में ऐसी बहुत सारी प्रयोगशालाओं की और भी आवश्यकतायें हैं। उन्होंने विभिन्न काॅलेजों एवं विद्यालयों में यूसर्क स्टैम लैब विकसित करने का अनुरोध किया।

कार्यक्रम में यूसर्क देहरादून के निदेशक यूसर्क प्रो. अनीता रावत ने ऑनलाइन माध्यम से जुड़ते हुए कहा कि यूसर्क की यह कल्पना व प्रयास है कि प्रदेश के अन्तिम छोर तक छात्रों को प्रयोगिक रूप से विज्ञान का ज्ञान पहुंचे। उन्होंने कहा राज्य के विद्यार्थियों में विज्ञान के प्रति अभिरूचि बढ़ाने तथा उनमें नवाचार की भावना जागृत करने के उददे्श्य से राज्य के समस्त जनपदों में चयन किय गये 28 विद्यालयो में स्टैम प्रयोगशालाओं की स्थापना यूसर्क द्वारा की गयी है। अन्य 13 नये विद्यालय चिन्हित किये गये है, जिनमें स्टेम प्रयोगशाला अगले माह तक स्थापित कर दी जाएगी।

यूसर्क देहरादून के वैज्ञानिक डॉ. ओम प्रकाश नौटियाल ने कहा कि यूसर्क द्वारा प्रदेश के विभिन्न दूरस्थ स्थानों में बहुत सारे वैज्ञानिक कार्यक्रमों का संचालन किया जा रहा है, जिनमें छात्रों को ऑनलाइन तथा ऑफलाइन माध्यम से भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, गणित तथा अंग्रेजी का संपूर्ण पाठ्यक्रम उपलब्ध कराया जाना तथा स्टैम लैब के माध्यम से उन्हें प्रयोगिक ज्ञान देना शामिल है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक स्टैम लैब में विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग तथा गणित विषय से सम्बन्धित विभिन्न उपकरणों एवं माॅडलों को स्थापित किया गया है।

 

कार्यक्रम में राजकीय इंटर काॅलेज, गडोरा चमोली के प्रधानाचार्य बलवंत सिंह चौहान ने यूसर्क का इस स्टैम लैब को उनके विद्यालय में स्थापित किये जाने पर धन्यवाद ज्ञापित किया। उन्होंने कहा कि यूसर्क के द्वारा जो स्टैम लैब स्थापित की गई है, उसके द्वारा राजकीय इंटर काॅलेज, गडोरा विभिन्न गतिविधियों को आगे बढ़ायेगा, ऐसा मैं आपको आश्वासन देता हूँ। पीटीए अध्यक्ष अनिल जोशी ने इस स्टैम लैब को अपने क्षेत्र की एक महानतम उपलब्ध्यिों में से एक माना उन्होंने कहा इस स्टैम लैब के माध्यम से विद्यार्थियों में कौशल विकास के गुण भी विकसित होंगें तथा वो प्रयोगात्मक रूप से समझ पायेंगे।

कार्यक्रम में प्रमुख रूप से विभिन्न विद्यालयों के छात्र, अध्यापक व प्रधानाचार्य जिनमें मुख्य रूप से पीटीए अध्यक्ष अनिल जोशी, बंड विकास संगठन के अध्यक्ष शंभू प्रसाद सती, गजेंद्र सिंह राणा, विजय प्रसाद मालासी, अतुल शाह, प्रकाश नेगी, पूर्व प्रधान दिगोली हरीश पुरोहित, कुसुमलता नौटियाल, रोहित डिमरी, प्रकाश लाल शाह उमेशचंद्र सती, प्रकाश नैनवाल, गणेश जोशी, विनीता बिष्ट, बबीता रावत, नवीन राणा, कृष्णा कुमारी, भुवन चंद्र तिवारी तथा छात्र संघ अध्यक्ष, पी जी कॉलेज गोपेश्वर सहित 300 से अधिक लोग उपस्थित थे।