Home उत्तरप्रदेश मथुरा – धर्म नगरी में हर्षोंउल्लास के साथ मनाया गया भगवान नरसिंह...

मथुरा – धर्म नगरी में हर्षोंउल्लास के साथ मनाया गया भगवान नरसिंह का अवतरण दिवस…..

109
SHARE

मथुरा धर्म नगरी में भगवान विष्णु के नर एवं सिंह के संयुक्त अवतार भगवान नरसिंह के प्राकट्य दिवस को नरसिंह चतुर्दशी के रूप में बड़े ही हर्षोंउल्लास के साथ सम्पूर्ण ब्रजमंडल में मनाया गया।

मथुरा वृन्दावन स्थित चंद्रोदय मंदिर में रविवार को भगवान श्रीहरि विष्णु के चौथे अवतार श्री नरसिंह का अवतरण दिवस बडी ही श्रद्धा एवं भक्ति भाव के साथ मनाया गया। इस अवसर पर चंद्रोदय मंदिर के भक्तों द्वारा नरसिंह यज्ञ, हरीनाम संकीर्तन एवं महाआरती का भव्य आयोजन किया गया।

चंद्रोदय मंदिर में नरसिंह चतुर्दशी महामहोत्सव पर भगवान् नरसिंह देव के श्रीविग्रह का पूजन सहस्त्रार्चन पुष्पार्चन वैदिक विधि से, परंपरा अनुरूप किया गया। इसके उपरांत नरसिंह यज्ञ वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ सम्पन्न किया गया। इस उत्सव में भारत के विभिन्न राज्यों से आए भक्तों ने हरिनाम संकीर्तन में बढ़-चढ़ कर भाग लिया एवं महामंत्र की मधुर ध्वनि से मंत्रमुग्ध होकर नृत्य करते नजर आये।

भक्तों को सम्बोधित करते हुए चंद्रोदय मंदिर के वरिष्ठ उपाध्यक्ष युधिष्ठिर कृष्ण दास ने कहा कि नरसिंह अवतार भगवान का भक्त वत्सल अवतार है। उन्होंने कहा कि भगवान विष्णु ने दैत्य राज हिरण्यकश्यप से अपने भक्त प्रहलाद की रक्षा हेतु वैशाख माह में शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि को नरसिंह अवतार लिया था। भगवान का यह अवतार आधे नर और आधे सिंह का है, जिस कारण से भगवान के इस अवतार को नरसिंह अवतार कहा जाता है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक भक्त को भक्त प्रहलाद के चरित्र से निरंतर हरिनाम संकीर्तन की प्रेरणा लेना चाहिये।