Home उत्तराखंड अटल उत्कृष्ट विद्यालयों में ऐसे की जाएगी शिक्षकों की नियुक्ति….

अटल उत्कृष्ट विद्यालयों में ऐसे की जाएगी शिक्षकों की नियुक्ति….

677
SHARE

शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने आज विधानसभा में शिक्षा विभाग के अधिकारियों की बैठक ली, बैठक में अधिकारियों को महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश दिए। बैठक में अटल उत्कृष्ट विद्यालयों में शिक्षकों की तैनाती को लेकर चर्चा हुई। आगामी शैक्षणिक सत्र से प्रारंभ होने वाले अटल उत्कृष्ट विद्यालयों में रिक्त पदों पर पूर्णतः शिक्षकों की तैनाती के सम्बन्ध में केन्द्रीय विद्यालयों की तर्ज पर नियमावली बनाने पर सहमति बनी। अटल उत्कृष्ट विद्यालयों में वॉक इन इंटरव्यू के जरिए प्रधानाचार्य शिक्षकों की नियुक्ति कर सकेंगे।

वहीं अटल उत्कृष्ट विद्यालयों के उद्घाटन को लेकर भी बैठक में चर्चा हुई, मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत वर्चुअल माध्यम से एक साथ अटल उत्कृष्ट विद्यालयों का उद्घाटन करेंगे, सभी स्कूलों को इसकी तैयारी के निर्देश दिए गए हैं।

शिक्षा-विभाग अटल उत्कृष्ट विद्यालयों का व्यापक प्रचार-प्रसार करेगा। इसके लिए भी अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए गए हैं। नवीन शैक्षणिक सत्र में राजकीय विद्यालयों के विद्यार्थियों को शीघ्र ही निःशुल्क पुस्तक दिए जाने के सम्बन्ध में भी चर्चा की गई। शिक्षा मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए की सरकारी स्कूलों में कक्षा 1 से 12 वीं तक के बच्चों को नि:शुल्क किताबें उपलब्ध कराई जाएं। नवीन राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के क्रियान्वयन के सम्बन्ध में भी मंथन किया गया।

वहीं प्रधानाचार्य के खाली पदों को भरने हेतु हेड मास्टर पदों पर काम कर रहे शिक्षकों को शिथिलीकरण का मौका दिया जाएगा। जिससे की हेड मास्टर को पदोन्नत कर इंटर कालेजों में प्रधानाचार्य के खाली पदों को भरा जा सके।