Home उत्तराखंड उत्तराखण्ड अचीवर्स अवार्ड-2022 से सम्मानित हुए यूआईएचएमटी ग्रुप ऑफ कॉलेज के प्रबन्ध...

उत्तराखण्ड अचीवर्स अवार्ड-2022 से सम्मानित हुए यूआईएचएमटी ग्रुप ऑफ कॉलेज के प्रबन्ध निदेशक रमेश चन्द्र जोशी..

131
SHARE

सोमवार को देहरादून के निजी होटल में दैनिक जागरण आई नेक्स्ट द्वारा समाज के विभिन्न क्षेत्रों में योगदान देने वाली 15 हस्तियों को उत्तराखंड अचीवर्स अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। इस दौरान यूआईएचएमटी ग्रुप ऑफ कॉलेज के प्रबन्ध निदेशक रमेश चन्द्र जोशी को भी सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रदेश के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज, विशिष्ट अतिथि वन मंत्री सुबोध उनियाल व पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने उन्हें सम्मानित किया।

मूल रूप से बागेश्वर जनपद के हरखोला ग्राम निवासी रमेश चन्द्र जोशी ने कड़ी मेहनत व दृढ़ निश्चय से गांव की पगडण्डियों से शिखर तक का सफर तय किया है। गांव में विषम आर्थिक परिस्थितियों में जहां उन्होंने घट (पनचक्की) भी चलाई है तो वहीं आज देहरादून में वह अपने पुत्रों के साथ मिलकर उच्च शिक्षा के क्षेत्र में अलख जगा रहे हैं।

रमेश चन्द्र जोशी ने प्राथमिक शिक्षा गांव के ही स्कूल में हासिल की, तत्पश्चात वह आईटीआई करने के लिए अल्मोड़ा चले गए और बाद में वहीं एक कंपनी में काम करने लगे। बच्चों की बेहतर परवरिश व शिक्षा के लिए बाद में वह हल्द्वानी चले आए उनका यह त्याग व परिश्रम रंग लाई और आज उनके दोनों पुत्र एडवोकेट ललित मोहन जोशी व संजय जोशी अपने पिता जी के मार्गदर्शन में देहरादून में दो उच्च शिक्षण संस्थान चला रहे हैं।

एडवोकेट ललित मोहन जोशी अपने पिता के विचारों और कार्यक्षमता से प्रेरित होकर विगत 15 वर्षों से नशे के खिलाफ समाज में जन-जागरूकता का कार्य भी कर रहे हैं। व्यसन मुक्त समाज की प्रेरणा लेकर अभी तक वह लाखों युवाओं के बीच पहुंचकर उन्हें नशे से दूर रहने के लिए प्रेरित कर चुके हैं। उनकी इस मुहिम में उनके साथ यूट्यूब पर सजग इंडिया के माध्यम से लाखों लोग जुड़े हैं।

उत्तराखंड अचीवर्स अवॉर्ड से सम्मानित होने पर रमेश चन्द्र जोशी को पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक, कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज, कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल ने अपनी शुभकामनाएं दी। पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने अपनी शुभकामनाएं देते हुए कहा कि उत्तराखंड अचीवर्स अवॉर्ड 2022 से सम्मानित होने वाली हस्तियाँ ऊर्जा के स्तोत्र हैं, जो अपने- अपने क्षेत्रों में काम कर रहे हैं, वे उदाहरण प्रस्तुत कर रहे हैं। वहीं वन मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा कि यह अवॉर्ड नौजवानों के लिए प्रेरणा का काम करेगा। जिन लोगों की ओर से समाज में अच्छा काम किया जा रहा है, उन्हें समाज याद करेगा। पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि जिंन लोगों को उत्तराखंड अचीवर्स अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है उन्होंने समाज के तमाम क्षेत्रों में सराहनीय कार्य किए हैं।