Home उत्तराखंड प्रियंका गांधी ने कांग्रेस का घोषणा पत्र किया जारी, सरकारी नौकरी में...

प्रियंका गांधी ने कांग्रेस का घोषणा पत्र किया जारी, सरकारी नौकरी में महिलाओं को 40 प्रतिशत नौकरी व बस में फ्री यात्रा का वादा….

97
SHARE

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने देहरादून से वर्चुअल रैली को संबोधित किया। रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने राज्य व केन्द्र सरकार पर जमकर हमला बोला, उन्होंने कहा कि पिछले 5 सालों में उत्तराखण्ड की राज्य सरकार ने यहां कोई काम नहीं किया। केन्द्र सरकार महंगाई कम करने के लिए कोई कदम नहीं उठा रही है। उन्होंने भाजपा नेताओं पर हमला बोलते हुए कहा कि वह यहां आकर धर्म और जातिवाद की बातें करते हैं, लेकिन रोजगार की बात कोई नहीं करता। इन्होंने डबल इंजन की बात कही, लेकिन हालात आज यह है कि इनका ही डबल इंजन ठप हो गया है। उन्होंने कहा उत्तराखण्ड के भविष्य के लिए बदलाव कीजिए बदलाव के लिए कांग्रेस ही एक विकल्प है। इस चुनाव में उत्तराखण्ड की जनता को बहकना नहीं है। गुमराह करने वालों की अब नहीं चलेगी, अपने सबसे बड़े हथियार वोट का प्रयोग कर अपने हक के लिए लड़ो।

प्रियंका गांधी ने कहा उत्तराखण्ड में हर 5 घंटे में एक महिला के साथ अत्याचार होता है। पहाड़ी जिलों में स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर महिलाओं को मुश्किलों का सामना करना पड़ता है, खासकर गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को मुश्किलों का सामना करना पड़ता है, इस सरकार ने पहाड़ में स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर कोई काम नहीं किया।

कांग्रेस का घोषणा पत्र जारी करते हुए प्रियंका गांधी ने कहा कि गैस की कीमतें 500 से पार नहीं होंगी। 5 साल में 4 लाख रोजगार दिलवाए जाएंगे। पर्यटन को बढ़ावा दिया जाएगा। पर्यटन पुलिस एक अलग फोर्स बनाई जाएगी, जिसके जरिए रोजगार बढ़ाया जाएगा। 40 प्रतिशत महिलाओं को रोजगार देंगे, पुलिस विभाग में 40 प्रतिशत पदों पर महिलाओं को रोजगार देंगे। कोरोना की वजह से जो परिवार कमजोर हो गए, उन कमजोर परिवारों के लिए 40,000 रूपए सालाना मदद दी जाएगी।

स्वास्थ्य को मजबूत किया जाएगा ड्रोन की मदद से पहाड़ी इलाकों में दवाइयां पहुंचाई जाएंगी। रोड़वेज बसों में महिलाओं को मुफ्त यात्रा दी जाएगी, आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के मानदेय को डेढ़ गुना तक बढ़ाया जाएगा।

सरकार बनने के पहले वर्ष में 200 यूनिट तक बिजली मुफ्त दी जाएगी, इसके बाद चरणबद्ध तरीके से यह छूट बढ़ाई जाएगी। पोस्ट ग्रेजुएट स्टूडेंट को मिलेंगे 5 लाख के स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड।

सरकारी नौकरी में लगी रोक को तत्काल हटाया जाएगा और वर्तमान में 57000 पद खाली हैं, जिनको पहले साल में भरा जाएगा। अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति में ब्लॉक कैडर व्यवस्था को लागू किया जाएगा। प्रदेश में समुचित शिक्षा ढ़ांचा विकसित करने के लिए शिक्षा बजट में वृद्धि की जाएगी। शहीद सैनिकों के आश्रितों को दी जाने वाली राशि दोगुनी की जाएगी साथ ही प्रत्येक परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी दी जाएगी।

राज्य पुलिसकर्मियों को 4600 ग्रेड पे दिया जाएगा। खनिज उत्खनन को एक उद्योग और व्यापार के रूप में मान्यता और सम्मान प्राप्त होगा, अवैध खनन को बंद किया जाएगा 2017 की नीति को और अधिक बेहतर बनाकर राजस्व में वृद्धि करेंगे।

राज्य की पहली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी बनाई जाएगी। चीनी मिलों का आधुनिकीकरण किया जाएगा और गन्ना किसानों के बकाया भुगतान की प्रक्रिया में सुधार किया जाएगा जिससे कि गन्ना भुगतान समय से किया जा सकेगा। किसान आंदोलन के दौरान जिन किसानों पर राजनीतिक द्वेष के तहत मुकदमा लगाए गए हर मुकदमे वापस होंगे।

साहित्य और रंगमंच विधाओं के प्रोत्साहन के लिए उत्तराखण्ड साहित्य अकादमी फिल्म अकादमी और रंग कला अकादमी की स्थापना की जाएगी।

मेरे बुजुर्ग मेरे तीर्थ यात्रा को फिर से शुरु किया जाएगा, सभी वृद्धजनों को पेंशन दी जाएगी। बद्री गाय का निरीक्षण कर दूध उत्पादन को बढावा दिया जाएगा, गाय-गंगा योजना फिर से शुरू कर आवारा पशुओं के लिए बाड़ों का निर्माण किया जाएगा।