Home उत्तराखंड पौडी गढ़वाल की टीम ने जीती राज्य स्तरीय सामान्य ज्ञान क्विज प्रतियोगिता-2022,...

पौडी गढ़वाल की टीम ने जीती राज्य स्तरीय सामान्य ज्ञान क्विज प्रतियोगिता-2022, देहरादून के CIMS कॉलेज में हुआ आयोजन….

46
SHARE

देहरादून के कुंआवाला में स्थित सीआईएमएस कॉलेज में माध्यमिक शिक्षा उत्तराखण्ड द्वारा राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर राज्य स्तरीय सामान्य ज्ञान क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। क्विज प्रतियोगिता में 13 जनपदों के छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया, जिसमें अटल उत्कृष्ट राजकीय इण्टरमीडिएट कॉलेज बल्ली दुगड्डा पौड़ी गढ़वाल की टीम ने प्रथम स्थान प्राप्त कर राज्य स्तरीय सामान्य ज्ञान क्विज प्रतियोगिता 2022 को अपने नाम किया। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया। इस दौरान लैंसडाउन विधायक महंत दिलीप सिंह रावत व शिक्षा विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहे।

सीआईएमएस कॉलेज के चेयरमैन एडवोकेट ललित मोहन जोशी ने कॉलेज परिसर में सभी अतिथियों का स्वागत किया, तो वहीं कॉलेज के छात्र-छात्राओं द्वारा भी अतिथियों के स्वागत में प्रस्तुतियां दी गई।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने क्विज प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने वाले छात्र-छात्राओं की हौंसला अफजाई की तो वहीं शिक्षा विभाग को इस तरह के आयोजन के लिए बधाई दी। शिक्षा मंत्री ने CIMS कॉलेज के चेयरमैन एडवोकेट ललित मोहन जोशी का क्विज प्रतियोगिता के लिए स्थान उपलब्ध कराने हेतु धन्यवाद अदा किया। साथ ही अपने संस्थान में राज्य के 300 निर्धन छात्र- छात्राओं को निःशुल्क उच्च शिक्षा देने की मुहिम के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि आपने राज्य के गरीब छात्र-छात्राओं को निःशुल्क उच्च शिक्षा प्रदान करने का बीड़ा उठाया है, जो कि एक सराहनीय पहल है। उन्होंने कहा कि आपकी इस पहल को वह अपना पूर्ण सहयोग देंगे।

क्विज प्रतियोगिता का यह 17वां वर्ष है, 2005 से यह प्रतियोगिता लगातार राज्य स्तर पर आयोजित की जा रही है। प्रतियोगिता के राज्य समन्वयक देवानन्द देवली ने बताया कि इस प्रतियोगिता को उन्होंने 2001 में राजकीय इण्टर कॉलेज रानीपोखरी से शुरू किया था। 2005 तक इस प्रतियोगिता को उन्होंने निजी संसाधनों से चलाया, 2005 से इसे शिक्षा विभाग द्वारा राज्य स्तर पर आयोजित किया गया और 2006 में राजकीय इण्टर कॉलेज रानीपोखरी में पहली राज्य स्तरीय क्विज प्रतियोगिता का सफल आयोजन किया गया। उन्होंने कहा कि 2007 में शासन ने इस प्रतियोगिता को राज्य स्थापना से जोड़ दिया और तब से यह प्रतियोगिता निरन्तर जारी है।

इस वर्ष प्रतियोगिता का आयोजन सीआईएमएस कॉलेज देहरादून में किया गया। प्रतियोगिता दो दिवसीय आयोजित की गई जिसमें सभी 13 जनपदों की 3 सदस्यीय टीमों ने हिस्सा लिया। पहले दिन सभी टीमों की लिखित परीक्षा ली गई।जिसके बाद 6 बेस्ट टीमों का चयन अगले राउंड के लिए हुआ। दूसरे दिन 6 टीमें मुख्य क्विज प्रतियोगिता में शामिल हुई, उनके बीच 6 राउंड में यह प्रतियोगिता आयोजित की गई। सभी 6 राउंड में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए अटल उत्कृष्ट राजकीय इण्टरमीडिएट कॉलेज बल्ली दुगड्डा पौड़ी गढ़वाल की टीम ने प्रथम स्थान प्राप्त किया, जबकि दूसरे स्थान पर नैनीताल की टीम रही। जबकि चमोली की टीम को तीसरा स्थान मिला।

प्रथम स्थान प्राप्त करने पर पौड़ी टीमें के तीनों सदस्य अतुल सिंह, मानक सिंह, आकाश ने बेहद खुशी व्यक्त की और अपनी सफलता का श्रेय अपने गुरूजनों व माता- पिता को दिया। उन्होंने कहा कि यहां आकर हमें बहुत कुछ सीखने को मिला है।

वहीं कार्यक्रम के अंत में सीआईएमएस कॉलेज के चेयरमैन एडवोकेट ललित मोहन जोशी ने शिक्षा विभाग व कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों, छात्र-छात्राओं का धन्यवाद अदा किया। साथ ही उन्होंने घोषणा करते हुए कहा कि वह प्रत्येक वर्ष इस क्विज प्रतियोगिता में भाग लेने वाले 13 जनपदों के सभी 39 प्रतिभागियों को हर वर्ष अपने संस्थान में नि:शुल्क उच्च शिक्षा एवं चिकित्सा शिक्षा प्रदान करेंगे। उपरोक्त कार्यक्रम का सफल  संचालन जनपद एवं राज्य समन्वयक डॉ एस एस राणा तथा देवानन्द देवली जी द्वारा संयुक्त रूप से किया गया।
कार्यक्रम में संस्थान के प्रबंध निदेशक संजय जोशी, निदेशक रमेश चंद्र जोशी,  राज्य समन्वयक उत्तराखंड देवानंद देवली, जनपद समन्वयक डॉ एस एस राणा, निदेशक माध्यमिक शिक्षा उत्तराखंड राकेश कुमार कुंवर , निदेशक प्रारम्भिक शिक्षा श्रीमती वंदना गरब्याल, अपर निदेशक राम कृष्ण उनियाल, नोडल अधिकारी उप निदेशक जगमोहन सोनी, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक शिक्षा देहरादून सुदर्शन सिंह बिष्ट, एवं शिक्षा विभाग के अनेक अधिकारी एवं स्कूलों के प्रधानाचार्य एवं शिक्षक , सहित cims कॉलेज के छात्र- छात्राए उपस्थित रहे।