Home अंतर्राष्ट्रीय पाकिस्तान ने भारतीय उड़ानों के लिए आंशिक रूप से खोला अपना हवाई...

पाकिस्तान ने भारतीय उड़ानों के लिए आंशिक रूप से खोला अपना हवाई क्षेत्र

868
SHARE

पाकिस्तान ने अपने 11 हवाई मार्गों में से एक को भारत से पश्चिम की तरफ जाने वाली उड़ानों के लिए खोल दिया है। सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को बताया कि एअर इंडिया एवं तुर्की एअरलाइन्स जैसी विमानन कंपनियों ने इस मार्ग का प्रयोग करना शुरू कर दिया है।

उन्होंने कहा, ”पाकिस्तान आंशिक रूप से अपने हवाईक्षेत्र को खोल रहा है। बृहस्पतिवार को उसने पश्चिम की ओर जाने वाली उड़ानों के लिए 11 मार्गों में से एक को खोल दिया। इसलिए एअर इंडिया एवं तुर्की एअरलाइन्स जैसी कंपनियों ने इसका इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है।”

भले ही बृहस्पतिवार शाम को पी-518 मार्ग खोल दिया गया हो लेकिन अमेरिकी एअरलाइन कंपनी यूनाइटेड एअरलाइन्स ने शुक्रवार को घोषणा की कि नेवार्क हवाईअड्डे और दिल्ली हवाईअड्डे तक जाने वाली उसकी उड़ान दो हफ्ते के लिए निलंबित कर दी गई है।

भारतीय वायु सेना की तरफ से बालाकोट में आतंकवादी शिविर पर 26 फरवरी को किए गए हवाई हमले के बाद पाकिस्तान ने अपना हवाई क्षेत्र पूरी तरह बंद कर दिया था। हालांकि पाकिस्तान ने 27 मार्च को बैंकॉक, नयी दिल्ली और कुआलालाम्पुर के लिए सभी उड़ानों के लिए अपना हवाईक्षेत्र खोल दिया था।

अधिकारी ने स्पष्ट किया, ”चूंकि खोला गया पी-518 मार्ग दक्षिण पाकिस्तान के ऊपर से गुजरता है इसलिए दिल्ली से पश्चिम की तरफ जाने वाली उड़ानों का समय असल में कम नहीं होगा।”

कई विदेशी विमानन कंपनियों ने 26 फरवरी के बाद से दिल्ली जाने वाली उड़ानों को निलंबित करने का फैसला किया कि क्योंकि उनके लिए मुंबई हवाई क्षेत्र से लंबा मार्ग लेना व्यावसायिक दृष्टि से व्यावहारिक नहीं था।