Home उत्तराखंड उत्तराखण्ड के इन 7 सात जिलों में भारी बारिश का आरेंज अलर्ट...

उत्तराखण्ड के इन 7 सात जिलों में भारी बारिश का आरेंज अलर्ट जारी…

14
SHARE

उत्तराखंड में अब राजधानी देहरादून सहित पूरे प्रदेश में झमाझम बारिश देखने को मिल सकती है। मौसम विज्ञान केन्द्र देहरादून के मुताबिक 28 जून को प्रदेश में मानसून प्रवेश कर जाएगा, हालांकि यह लगभग 7 दिन देरी से उत्तराखण्ड पहुंच रहा है। लेकिन बीते दो दिन से प्रदेशभर के पर्वतीय जिलों से लेकर मैदानी इलाकों में प्री मानसून की बारिश से गर्मी से थोड़ी राहत मिली है।

मौसम विज्ञान केन्द्र देहरादून ने 28 जून को प्रदेश के सात जनपदों देहरादून, रुद्रप्रयाग, टिहरी, पिथौरागढ़, चंपावत, नैनीताल और बागेश्वर में भारी बारिश का आरेंज अलर्ट जारी किया है। साथ ही अन्य जनपदों में भी हल्की बारिश के आसार हैं।

देहरादून मौसम विज्ञान केन्द्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक इस बार उत्तराखंड में मानसून आने में सात दिन की देरी हुई है। 28 और 29 जून को कुछ जिलों में तेज बारिश के आसार हैं। दोनों दिन बारिश होने के बाद प्रदेशभर में मानसून पूरी तरह से प्रवेश कर जाएगा। जुलाई में सभी जिलों में भारी बारिश होने के आसार हैं।

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि मौसम के बदले पैटर्न और जलवायु परिवर्तन के चलते प्री-मानसून की बारिश में कमी आई है। यही वजह रही कि इस बार मई-जून में कई बार रिकॉर्ड तोड़ गर्मी दर्ज की गई।