Home अपना उत्तराखंड मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट, बारिश-ओलावृष्टि की आशंका…

मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट, बारिश-ओलावृष्टि की आशंका…

806
SHARE

उत्तराखंड में सोमवार सुबह से अगले 24 घंटे के दौरान तेज आंधी, ओलावृष्टि और बिजली गिरने की आशंका है। इसे लेकर मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं, अगले पांच दिन गर्मी से राहत मिल सकती है।

इस दौरान अनेक स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना है। दिन के तापमान में भी दो से चार डिग्री तक की गिरावट का अनुमान है। मौसम विभाग ने अगले छह दिनों का पूर्वानुमान जारी किया है। इसके तहत सोमवार को प्रदेश में कई हिस्सों में बादल छा सकते हैं।

कई हिस्सों में तेज आंधी, ओलावृष्टि और बारिश हो सकती है। बारिश की वजह से तापमान 38 डिग्री से गिरकर 34 डिग्री तक आ सकता है। पर्वतीय इलाकों के साथ ही मैदानी क्षेत्रों में भी बारिश और ओलावृष्टि से गर्मी से राहत मिलने के आसार हैं।

जंगलों की आग पर होगा नियंत्रण

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे प्रदेश के कई हिस्सों में 60 से 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी और बिजली गिरने की आशंका के मद्देनजर रेड अलर्ट जारी किया है। साथ ही कई स्थानों पर ओलावृष्टि का येलो अलर्ट भी जारी किया गया है। मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि रेड अलर्ट के बीच पहाड़ पर यात्रा करने वाले लोगों को एहतियात बरतने की सलाह दी गई है।

इस साल कम बारिश की वजह से जंगलों में आग की घटनाएं बढ़ रही हैं। वन विभाग भी अब बारिश का इंतजार कर रहा है। माना जा रहा है कि अगले छह दिनों में होने वाली बारिश से जंगलों की आग से राहत मिल सकती है।