Home उत्तराखंड इगास पर राज्य में कई कार्यक्रम होंगे आयोजित, विधानसभा अध्यक्ष कोटद्वार में...

इगास पर राज्य में कई कार्यक्रम होंगे आयोजित, विधानसभा अध्यक्ष कोटद्वार में मनाएंगी इगास….

18
SHARE

उत्तराखण्ड में इगास-बग्वाल के अवसर पर जहां राजकीय अवकाश घोषित किया गया है, तो वहीं इसे मनाने की तैयारियां भी जोर-शोर से चल रही हैं। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि राज्य में इगास को लेकर इस बार कई कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं। इसका स्वागत है, उन्होंने कहा कि इगास पर्व की सार्थकता तभी है जब हम इस पर्व को अपनी संस्कृति, प्रकृति और उत्पादकता से जोड़ें। हमें इगास पर्व को उत्पादकता से जोड़ना होगा। इससे हमारे पारम्परिक व्यंजनों को प्रचार एवं पहचान भी मिलेगी और नई पीढ़ी का इन व्यंजनों से भी परिचय हो सकेगी। इसके साथ ही पारंपरिक बाल मिठाई, सिंगोरी सहित अन्य मिठाइयों से एक-दूसरे का मुंह मीठा करें तो इससे अच्छी बात कुछ और नहीं हो सकती। इससे ना सिर्फ स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा मिलेगा बल्कि इससे जुड़े लोगों की आर्थिकी भी मजबूत होगी।

दीपावली के 11 दिन बाद मनाए जाने वाले इगास-बग्वाल कोटद्वार में भी भव्य रूप से मनाया जाएगा। विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूडी भूषण ने बताया कि वह इगास पर्व पर कोटद्वार में आयोजित होने वाले सभी कार्यक्रमों में प्रतिभाग करेंगी।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा है कि उत्तराखंड में पर्व-त्योहार को मनाने का तरीका अपने आप में अनूठा है, इगास पर्व के दिन वर्षों से चली आ रही परंपराओं को निभाया जाता है। देवभूमि में इस दौरान भैलो खेलने का रिवाज है जोकि खुशियों को एक दूसरे के साथ बांटने का माध्यम है। इगास-बग्वाल एक ऐसा त्योहार है जो उत्तराखंड की परंपराओं को जीवंत कर देता है। विधानसभा अध्यक्ष ने सभी से पर्व को मनाए जाने का आह्वान किया है जिससे कि आज की पीढ़ी हमारी संस्कृति को समझ और जान सके एवं हमारी लुप्त होती संस्कृति को बचाए जा सके।