Home अपराध लोगों तक नशा भी पहुंचाने लगे हैं, स्वीगी-जोमेटो और अन्य कंपनियों के...

लोगों तक नशा भी पहुंचाने लगे हैं, स्वीगी-जोमेटो और अन्य कंपनियों के कई डिलीवरी ब्वॉय।

1212
SHARE

बढ़ती तकनीक व इंटरनेट के युग में व्यक्ति के लिए हर काम आसान सा हो गया है, अब मोबाइल से एक क्लिक कर आदमी घर बैठे खाना भी आर्डर कर लेता है। स्वीगी, जोमैटो जैसी कंपनियां बखूबी आपके घरों तक आर्डर पहुंचा भी रहे हैं। देहरादून में घर तक खाना पहुंचाने वाली स्वीगी-जोमेटो और अन्य कंपनियों के कई डिलीवरी ब्वॉय लोगों तक खाना तो पहुंचा ही रहे हैं, साथ में इसका फायदा उठाकर लोगों तक नशा भी पहुंचा रहे हैं। खाद्य सुरक्षा विभाग को अलग-अलग माध्यमों से इस तरह की शिकायतें मिली हैं। जिसके बाद खाद्य सुरक्षा विभाग ने इन कंपनियों को नोटिस भेजे हैं।
शिकायतें मिली थी कि नशा तस्कर इन कंपनियों के कई डिलीवरी ब्वॉय के जरिए खासतौर से छात्रों तक चरस, स्मैक, गांजा और शराब जैसा नशा भी पहुंचा रहे हैं। खाद्य सुरक्षा अधिकारी (ग्रामीण) योगेंद्र पांडेय की ओर से इन कंपनियों को नोटिस जारी किया गया है।
उन्होंने बताया कि अगर खाना पहुंचाने वाली कंपनी स्वीगी, जोमेटो और होटल, रेस्टोरेंट, ढाबा या टिफिन सप्लायर आदि के कर्मचारी इन गतिविधियों में शामिल पाए जाते हैं तो उन पर खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
साथ ही कंपनियों को निर्देशित किया है कि डिलीवरी ब्वॉय का भी इस अधिनियम के तहत पंजीकरण कराया जाए। ताकि उनकी पहचान में विभाग को आसानी हो। उन्होंने बताया कि स्वीगी और जोमेटो को इस संबंध में नोटिस जारी कर दिए हैं। ऐसा न करने पर कंपनियों के लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन निरस्त भी किए जा सकते हैं।
ऑनलाइन बुकिंग कर लोगों तक खाना पहुंचाने वाली कंपनियों के डिलीवरी ब्वॉय के नशे की तस्करी करने की शिकायत पूर्व में पुलिस को भी मिल चुकी है। एसपी सिटी श्वेता चौबे ने बताया कि प्रेमनगर थाना क्षेत्र में कुछ दिन पहले छात्र छात्राओं की सुरक्षा उन्होंने हॉस्टल स्वामियों की बैठक ली थी। बैठक में इस तरह की शिकायत सामने आई थी। जिस पर पुलिस को समय-समय पर चेकिंग कर ऐसे कर्मचारियों पर सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। पुलिस ऐसे लोगों पर नजर रख रही है।