Home उत्तराखंड ट्रेन से हरिद्वार महाकुंभ आने-जाने वाले श्रद्धालुओं को इन नियमों का करना...

ट्रेन से हरिद्वार महाकुंभ आने-जाने वाले श्रद्धालुओं को इन नियमों का करना होगा पालन…

572
SHARE

हरिद्वार महाकुंभ 2021 में रेल परिवहन से आने वाले यात्रियों के/ श्रद्धालुओं के लिए उत्तराखंड जीआपी व रेलवे विभाग द्वारा कुछ महत्त्वपूर्ण दिशा निर्देश निर्गत किए गए हैं, यह दिशानिर्देश कुंभ मेला 2021 के आगामी स्नान पर्वो पर कोविड-19 संक्रमण से बचाव हेतु जारी किए गए हैं-

महाकुंभ मेला 2021 में रेल परिवहन के माध्यम से यात्रा करने वाले समस्त यात्रियों को रेलवे स्टेशनों के परिसरों में यात्रा समय से केवल 2 घंटे पूर्व ही प्रवेश की अनुमति दी जाएगी।

महाकुंभ मेला 2021 स्नान पर्व पर यात्रियों की सुविधा हेतु रेलवे स्टेशन हरिद्वार व ज्वालापुर में 4-4 आहातों का निर्माण किया गया है, निर्धारित आहातों की सरल पहचान व आवागमन हेतु प्रत्येक आहातों का रंग व रूट भिन्न-भिन्न रखा गया है। इसी प्रकार ज्वालापुर रेलवे स्टेशन पर उपरोक्त अनुसार व्यवस्था की गई है, यात्रियों हेतु मूलभूत सुविधाएं आहातों में उपलब्ध रहेंगी।

महाकुंभ मेला 2021 में आवागमन करने वाले यात्रियों की सुविधा हेतु उनके पास हरिद्वार रेलवे स्टेशन के अतिरिक्त नजदीकी रेलवे स्टेशनों जैसे ज्वालापुर, मोतीचूर, रायवाला, योग नगरी ऋषिकेश स्टेशनों पर भी चढ़ने का विकल्प किया गया है। इस हेतु इन स्टेशनों से गुजरने वाले समस्त ट्रेनों में पर्याप्त स्टॉपेज दिया गया है।

महाकुंभ मेला 2021 में कुंभ क्षेत्र में भीड़ का अत्यधिक दबाव होने की स्थिति में सुरक्षा व सुविधा को दृष्टिगत रेल से आने वाले यात्रियों को रेलवे स्टेशन ज्वालापुर, लक्सर और रुड़की आदि नजदीकी स्टेशनों पर भी उतारा जा सकता है।

महाकुंभ मेला 2021 के आगामी स्नान पर्व पर रेल परिवहन के माध्यम से कुंभ क्षेत्र में आवागमन करने वाले समस्त यात्रियों को उत्तराखंड राज्य सरकार व केंद्र सरकार द्वारा समय-समय पर निर्गत कोविड-19 संबंधी गाइडलाइन जैसे सोशल डिस्टेंसिंग मास्क पहनना व हाथों को बार-बार धोना सैनिटाइजेशन आदि करना पूर्णतया अनिवार्य होगा।

रेल परिवहन से यात्रा के लिए www.kumbhpolice2021 पर रजिस्ट्रेशन के उपरांत जारी ई-पास, 72 घंटे से कम पुरानी कोविड-19 की आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट लानी अनिवार्य है।