Home उत्तराखंड आंधी-तूफान से हल्द्वानी में 1 की मौत, देहरादून में 5 घायल….

आंधी-तूफान से हल्द्वानी में 1 की मौत, देहरादून में 5 घायल….

43
SHARE

कुमाऊं में सोमवार को दिनभर तेज गर्मी के बाद देर रात मौसम का मिजाज अचानक बदल गया। तराई-भाबर में धूल भरी तेज आंधी और बारिश के बीच पेड़ गिरने से भारी नुकसान हुआ है। कई मार्गों पर पेड़ गिरने से यातायात बाधित हो गया। वहीं कालाढूंगी में कार पर पेड़ गिरने से कार चालक की मौत हो गई।

हल्द्वानी-नैनीताल हाईवे पर टांडा जंगल में कई जगह पेड़ धराशायी हो गये। इससे हाईवे पर यातायात बाधित हो गया। देर रात 12 बजे समाचार लिखे जाने तक यहां सैकड़ों वाहन फंसे हुये थे। वहीं रामनगर-हल्द्वानी मार्ग पर नयागांव के पास सड़क पर पेड़ गिर गया। पेड़ का कुछ हिस्सा एक कार पर गिरने उसमें सवार लोगों को गंभीर चोटें आईं। ये मार्ग देर रात तक बंद रहा और सैकड़ों वाहन फंस गए।

वहीं देहरादून-मसूरी की बात करें तो कई दिन से तेज गर्मी से परेशान लोगों को सोमवार को चली हवाओं और कुछ स्थानों पर हुई हल्की बारिश से राहत मिली। हालांकि तेज हवाओं और आंधी के कारण कई स्थानों पर पेड़ गिरने से लोगों को परेशानी का सामना भी करना पड़ा। ऊर्जा निगम को बिजली कटौती करनी पड़ी। चलती ट्रैक्टर ट्रॉली के ऊपर पेड़ गिरने से पांच लोग जख्मी हो गए। इनमें से तीन को गंभीर चोटें आने के कारण अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।

मसूरी में सोमवार शाम को बारिश से मौसम सुहावना हो गया। शाम को तीन बजे के बाद हुई बारिश से मौसम सुहावना हो गया। देहरादून में भी कुछ जगह पर तेज हवाओं के साथ हल्की बूंदाबांदी हुई। इस दौरान आंधी के कारण कई जगह पर पेड़ गिर गए। खराब मौसम की वजह से दोपहर बाद दून में कई इलाकों में बिजली का ब्रेकडाउन रहा। राजपुर रोड व सहस्रधारा रोड में बिजली की लाइनों में पेड़ व टहनियां गिरने से बिजली आपूर्ति बाधित रही। दोपहर बाद मौसम बिगड़ने के बाद कई बिजलीघरों से एहतियात के तौर पर बिजली सप्लाई रोकी गई। कई जगह करीब आधा घंटा बिजली बंद रही। लेकिन राजपुर रोड पर बिजली लाइन पर पेड़ व टहनियां गिरने से कई घंटों तक सप्लाई बंद रही। करनपुर व नत्थनपुर के इलाकों में सुबह दस से शाम साढ़े चार बजे तक का शटडाउन पूर्व निर्धारित था। इसका कुछ इलाकों में आंशिक तो कुछ इलाकों में पूरी तरह असर रहा। आईटी पार्क, टर्नर रोड, अनारवाला, पटेलनगर, बल्लुपुर, चकराता रोड, निरंजनपुर में भी बिजली की आंख मिचौली चलती रही। देर रात भी दून में कई इलाकों में बारिश हुई। इस दौरान बिजली भी गुल रही।