Home अपना उत्तराखंड देहरादून झंडे जी के आरोहण करते समय ध्वज दंड टूटा, मची भगदड़ कई...

झंडे जी के आरोहण करते समय ध्वज दंड टूटा, मची भगदड़ कई लोग घायल।

551
SHARE

देहरादून के दरबार साहिब में आज ऐतिहासिक 105 फीट ऊंचे झंडे जी का आरोहण किया जा रहा था। इस दौरान बारिश ने देश- विदेश से पहुंचे श्रद्धालुओं की मुसीबत बढ़ा दी। आरोहण के अंतिम समय में बारिश के चलते लकड़ी की कैंची टूट गई। जिसके कारण झंडे जी नीचे गिर गए। अब शनिवार को झंडेे जी केे आरोहण की खबर हैै। वहीं, झंडे जी के नीचे दबने से कई श्रद्धालु घायल हो गए। इस दौरान वहां भगदड़ मच गई। भगदड़ का माहौल देख महंत देवेंद्र दास जी महाराज के आह्वाहन पर व्यवस्था संभाली गई।

इससे पहले आज सुबह झंडे जी को उतारने का कार्यक्रम शुरू हुआ। दरबार साहिब के महंत देवेंद्र दास जी महाराज की उपस्थिति में श्री झंडेजी को दही, घी, गंगाजल और पंचामृत से स्नान कराया गया।

श्रीझंडेजी का आरोहण कई मायने में खास था। इस बार श्री झंडेजी के ध्वज दंड को बदला गया। श्री दरबार साहिब के वरिष्ठ जन संपर्क अधिकारी भूपेंद्र रतूड़ी ने बताया कि परंपरानुसार, हर तीन साल में श्री झंडेजी के ध्वज दंड को बदला जाता है।

यह क्षण अद्भुत होता है। इस क्षण के दर्शन करने को संगतों में खासा उत्साह रहता है। नए झंडेजी का ध्वज दंड 105 फीट ऊंचा है, जो अभी तक श्री झंडेजी की सबसे अधिक ऊंचाई थी।