Home अपना उत्तराखंड जल्द देहरादून से चंडीगढ़, लखनऊ, कानपुर और प्रयागराज के लिए शुरू होंगी...

जल्द देहरादून से चंडीगढ़, लखनऊ, कानपुर और प्रयागराज के लिए शुरू होंगी नई उड़ानें…

1170
SHARE
नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने प्रदेश में तीसरे चरण के तहत पंतनगर-चंड़ीगढ़, पंतनगर-लखनऊ, पंतनगर-कानपुर, देहरादून- प्रयागराज व पिथौरागढ़-पंतनगर हवाई सेवा जल्द शुरू करेगा। मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने बताया कि केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरदीप सिंह पुरी को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से यह अवगत कराया है।

मुख्य सचिव ने बताया कि नागरिक उड्डयन मंत्रालय प्रदेश में प्रथम चरण की चयनित वायुयान सेवा देहरादून-पंतनगर और दूसरे चरण की वायुयान सेवा देहरादून-पिथौरागढ और पिथौरागढ़-हिंडन संचालित कर रहा है। उन्होंने देहरादून एयरपोर्ट के विस्तारीकरण की जानकारी देते हुए बताया कि वर्तमान में देहरादून एयरपोर्ट की रनवे की लंबाई 2140 मीटर है। यहां से वर्तमान में अधिकतम 130 से 140 यात्रियों का विमान उड़ान भर सकता है।

एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के बाद रनवे की लंबाई 2765 मीटर हो जाएगी। जिसके बाद यहां से एयरबस ए 321 एवं ए 320 की उड़ान संभव हो जाएगी। दूसरे चरण में 3500 मीटर के रनवे का निर्माण करने का प्रदेश सरकार द्वारा सैद्धांतिक निर्णय लिया गया है। उन्होंने नान शिड्यूल आपरेट सिस्टम के माध्यम से सेवाएं शुरू करने का भी अनुरोध किया। मुख्य सचिव ने कहा कि इससे प्रदेश सरकार पर व्यय भार कम पड़ेगा।

इन हवाई रूटों पर चलेगी हेली सेवा
मुख्य सचिव ने अवगत कराया कि प्रदेश के लिए चयनित हेली सेवाओं में आठ हैलीपेड की डीपीआर डीजीसी के मानकों के आधार पर बना दी गई है और शीघ्र ही कार्यदायी संस्था कार्य आरंभ कर देगी। हेली सेवाओं के लिए वायुमार्गों का चयन इस प्रकार है।

अल्मोड़ा-पंतनगर, अल्मोड़ा-पिथौरागढ़, चिन्लायीसौंड-सहस्त्रधारा, देहरादून-मसूरी, देहरादून-नई टिहरी, देहरादून-रामनगर, धारचूला-हल्द्वानी, गौचर-जोशीमठ, गौचर-सहस्त्रधारा, गौचर-श्रीनगर, हल्द्वानी-धारचूला, हल्द्वानी-हरिद्वार, हरिद्वार-हल्द्वानी, जोशीमठॉ-गौचर, मसूरी-देहरादून, नैनीताल-पंतनगर, नई टिहरी-देहरादून, नई टिहरी-श्रीनगर, पंतनगर-अल्मोड़ा, पंतनगर-नैनीताल, पंतनगर-रामनगर, पिथौरागढ़-अल्मोड़ा, रामनगर-देहरादून, रामनगर-पंतनगर, सहस्त्रधारा-चिन्यालीसौंड़, सहस्त्रधारा-गौचर, श्रीनगर-गौचर, श्रीनगर-नई टिहरी।