Home उत्तराखंड CIMS&R कॉलेज देहरादून में मनाया गया अन्तर्राष्ट्रीय सूक्ष्म जीव दिवस….

CIMS&R कॉलेज देहरादून में मनाया गया अन्तर्राष्ट्रीय सूक्ष्म जीव दिवस….

13
SHARE

17 सितंबर 2022 को देहरादून स्थित CIMS&R कॉलेज के माइक्रोबॉयोलॉजी विभाग द्वारा अन्तर्राष्ट्रीय सूक्ष्म जीव दिवस मनाया गया। कार्यक्रम में CIMS&UIHMT ग्रुप ऑफ कॉलेज के चेयरमैन एडवोकेट ललित मोहन जोशी मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए। मुख्य अतिथि ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की और छात्र-छात्राओं को अन्तर्राष्ट्रीय सूक्ष्म जीव दिवस की शुभकामनाएँ दी।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए माइक्रोबॉयोलॉजी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. उत्कर्ष सिंह ने अन्तर्राष्ट्रीय सूक्ष्म जीव दिवस के महत्व व इसके मनाए जाने के कारणों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि रोगाणु रोजमर्रा की ज़िंदगी का एक अनिवार्य हिस्सा हैं। स्वास्थ्य से लेकर पर्यावरण तक रोगाणुओं की भूमिका होती है। अन्तर्राष्ट्रीय सूक्ष्म जीव दिवस दुनिया भर के सूक्ष्म जीव प्रेमियों को उनके जुनून और ज्ञान साझा करने के लिए मंच प्रदान करता है।

कार्यक्रम में माइक्रोबॉयोलॉजी विभाग के विद्यार्थियों ने सूक्ष्म जीव पर पोस्टर, प्रश्नोत्तरी, नाटक, नृत्य, कोरोना पर स्किट जैसी कई प्रस्तुतियाँ दी। कार्यक्रम के अंत में सूक्ष्म जीव के आकार का केक काटने की रस्म अदा की गई।