Home उत्तराखंड भारतीय संविधान हमारे लोकतंत्र का सजग प्रहरी- ललित जोशी….

भारतीय संविधान हमारे लोकतंत्र का सजग प्रहरी- ललित जोशी….

43
SHARE

सीआईएमएस एंड यूआईएचएमटी ग्रुप ऑफ कॉलेज देहरादून में 75वां गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया गया। ग्रुप के चेयरमैन ललित मोहन जोशी ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और उपस्थित कर्मचारियों एवं छात्र-छात्राओं को संविधान की उद्देशिका की शपथ दिलाई।

ललित जोशी ने छात्र-छात्राओं एवं कर्मचारियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामना देते हुए कहा कि श्रेष्ठ भारत के संकल्प को पूरा करने के लिए हम सबको मिलकर योगदान देना होगा। वर्षों के संघर्ष के उपरान्त 1947 को हमें आजादी प्राप्त हुई । उसके पश्चात 1950 को आज ही के दिन हमारा संविधान अस्तित्व में आया ओर हमने सर्वदलीय लोकतांत्रिक शासन प्रणाली को अपनाया। भारतीय संविधान हमारे लोकतंत्र का सजग प्रहरी है, जिसके उज्जवल प्रकाश में देश लोकतन्त्र के पथ पर तेजी से कदम बढा़ते हुए एक मजबूत राष्ट्र के रुप में विश्व पटल पर अपनी एक अलग पहचान बनाई है । आज हम गर्व से कह सकते हैं कि हम विश्व के सबसे बड़े लोकतांत्रिक राष्ट्र के रूप में सफल हुए हैं।

सीआईएमएस एंड यूआईएचएमटी ग्रुप ऑफ कॉलेज के डायरेक्टर रमेश चन्द्र जोशी ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया और कहा कि 26 जनवरी 1950 से हम इस दिवस को गणतंत्र दिवस के रूप में मना रहे हैं। उन्होंने कहा कि गणतंत्र दिवस हमारे स्वाधीनता सेनानियों के त्याग एवं बलिदान का स्मरण भी कराता है। हमारी युवा पीढ़ी को संविधान के अंतर्गत न्याय, स्वतंत्रता, समानता और भाईचारे के मूलभूत लोकतांत्रिक आदर्शों के प्रति प्रतिबद्ध रहते हुए देश को नई ऊंचाईयों की ओर ले जाने की जिम्मेदारी उठानी होगी।

कार्यक्रम में सीआईएमएस कॉलेज के मैनेजिंग डायरेक्टर संजय जोशी, डायरेक्टर केदार सिंह अधिकारी, प्रधानाचार्या सुमन वशिष्ठ, उपप्रधानाचार्य रबीन्द्र कुमार झा, शिक्षक एवं कर्मचारीगण सहित 800 से अधिक छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।