Home अपना उत्तराखंड देहरादून हरिद्वार में नदी के जलस्तर में वृद्धि को देखते हुए राज्य आपातकालीन...

हरिद्वार में नदी के जलस्तर में वृद्धि को देखते हुए राज्य आपातकालीन परिचालन केन्द्र ने हरिद्वार जिलाधिकारी को जारी किए यह निर्देश….

114
SHARE

उत्तराखंड में इस बार मानसून जमकर बरसा है। पिछले महीने सामान्य से 52 फीसदी ज्यादा बारिश हो चुकी है। पांच से 12 जुलाई के बीच सामान्य से 92 फीसदी ज्यादा बारिश हुई। हरिद्वार में सबसे ज्यादा 456 फीसदी अधिक बारिश हुई। लगातार हो रही बारिश के चलते नदियों का जलस्तर भी बढ़ा है। हरिद्वार में बाण गंगा (रायसि जिला हरिद्वार) का जल चेतावनी स्तर से ऊपर प्रवाहित हो रहा है।

हरिद्वार में नदी के जलस्तर में हो रही वृद्धि को देखते हुए राज्य आपातकालीन परिचालन केन्द्र देहरादून ने जिलाधिकारी हरिद्वार को निर्देशित किया है कि अपने जनपद में आम जनमानस के बचाव हेतु समस्त ईकाइकों को सक्रिय करते हुए आवश्यक कार्यवाही कराना सुनिश्चित करें, ताकि किसी भी अप्रिय घटना से बचा जा सके। साथ ही प्रत्येक घंटे की सूचना राज्य आपातकालीन परिचालन केन्द्र देहरादून को प्रेषित कराने का कष्ट करें।

मौसम विभाग ने आज भी प्रदेश के तीन जिलों उत्तरकाशी, चमोली और पिथौरागढ़ में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। जबकि, शुक्रवार को अधिकांश हिस्सों के लिए ऑरेंज अलर्ट रहेगा।

मौसम निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह ने बताया है कि अभी आगे भी बारिश रहेगी। बुधवार को दून समेत उत्तराखंड के कई हिस्सों में एक-दो दौर की बारिश हुई। गुरुवार को भी कई जिलों में बारिश हो सकती है। शुक्रवार को भारी से बहुत भारी बारिश के आसार हैं।