Home अपना उत्तराखंड टिहरी गढ़वाल : होटल के कमरे में मिला हिडन कैमरा…

टिहरी गढ़वाल : होटल के कमरे में मिला हिडन कैमरा…

1585
SHARE

अपने परिवार के साथ खुशनुमा वक्त कौन नहीं बिताना चाहता। इसके लिए आप हिल स्टेशन जाते होंगे, होटल में रुकते होंगे, लेकिन अगली बार जब आप ऐसा करें तो एक बार इस खबर को फिर से याद कर लें। क्योंकि ये सिर्फ एक सूचना भर नहीं है, पर्यटक और उनकी प्राइवेसी खतरे में है। टिहरी में एक होटल में रुके पर्यटकों के साथ जो हुआ है, वो आपके साथ भी हो सकता है। ये पूरा मामला नई टिहरी के एक नामी होटल से जुड़ा है, जिसका नाम बसंत पैलेस बताया जा रहा है। इस होटल में दिल्ली के कुछ पर्यटक ठहरने के लिए आए हुए थे। पर्यटकों के इस दल में दो युवक और तीन युवतियां थीं। सोमवार रात 10 बजे इन लोगों को कमरे में हिडन कैमरा लगा होने का शक हुआ, उन्होंने तलाशी लेनी शुरू की तो देखा कि पंखे के अंदर एक कैमरा लगा हुआ था। ये देख उनके होश उड़ गए, पर्यटकों ने इसकी शिकायत तुरंत पुलिस से की।

मौके पर पहुंची पुलिस टीम ने जब होटल में छापा मारा तो पुलिसकर्मी भी हैरान रह गए, उन्हें कमरे के अंदर लगे पंखे में हिडन कैमरा छिपा मिला। इस वक्त पुलिस होटल मालिक से पूछताछ कर रही है। पुलिस ने कमरे से पंखा और कैमरा समेत दूसरा सामान जब्त कर लिया है। टिहरी में जो हुआ उसने पर्यटकों को काफी डरा दिया है। हर साल गर्मी के मौसम में लाखों पर्यटक यहां आते है, ऐसे में अब उन्हें यहां आने से पहले अपनी प्राइवेसी की सुरक्षा के बारे में फिर से सोचना पड़ेगा। आप भी अगली बार किसी होटल में रुकें तो सतर्क रहें। यहां हम आपको सुरक्षा से जुड़े कुछ टिप्स दे रहे हैं। इन बातों को ध्यान में रखेंगे तो आप सुरक्षित रहेंगे। जब भी आप होटल के कमरे में जाएं तो कमरे की अच्छी तरह जांच करें। रूम के दरवाजे के हुक, हैंडल और पंखे को अच्छी तरह जांचें। सभी लाइट्स ऑफ कर के देखें कि कमरे में कोई ग्रीन या रेड लाइट तो नहीं जल रही।

इसके अलावा कमरे में कोई आवाज लगातार आ रही हो तो उसे ध्यान से सुनें, क्योंकि हिडन कैमरा में कुछ मोशन सेंसिटिव होते हैं जो खुद ब खुद ऑन हो जाते है। इसके लिए एक और काम का एप है जिसे हम बॉडीगार्ड एप के नाम से जानते हैं। इसे फोन में डाउनलोड कर लें। इसे ऑन करके आप जैसे ही स्मार्टफोन को रूम में घुमाएंगे तो पता चल जाएगा कि वहां कैमरा लगा है या नहीं। अगर कमरे में कैमरा लगा होगा तो एप में रेड कलर का निशान ब्लिंक करने लगेगा, ऐसा होता तो समझ जाएं कि कमरे में कैमरा छिपा है। लड़कियां भी अपनी सुरक्षा के लिए इन बातों को ध्यान में रखें। इन दिनों होटलों में, वॉशरूम में और यहां तक कि बड़े-बड़े शोरूम्स के ट्रायल रूम में भी हिडन कैमरा लगे होने की खबरें लगातार सामने आती रहती हैं। ऐसे में जितना संभव हो सावधान रहें।