Home उत्तराखंड उत्तराखंड में 3 व 4 फरवरी को भारी बारिश व बर्फबारी का...

उत्तराखंड में 3 व 4 फरवरी को भारी बारिश व बर्फबारी का अलर्ट….

59
SHARE

उत्तराखंड में एक बार फिर मौसम का मिजाज बिगड सकता है, प्रदेश में 3-4 फरवरी को बारिश व बर्फबारी का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के फिर से सक्रिय होने से अगले 48 घंटे मैदान से लेकर पहाड़ तक मौसम खासा बिगड़ा रहेगा।

मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून ने गढ़वाल और कुमाऊं के पर्वतीय जिलों में भारी से लेकर बहुत अधिक भारी बारिश की आशंका जताई है। इसके पीछे उन्होंने पश्चिमी विक्षोभ का सक्रिय होना बताया है। साथ ही देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी और टिहरी जैसे जिलों में बारिश के साथ ओलावृष्टि और आकाशीय बिजली गिरने के भी आसार हैं। मौसम के बदले मिजाज और भारी बारिश की आशंकाओं को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग के मुताबिक 2500 मीटर से ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी की संभावना है, कुमाऊं मण्डल के जनपद चंपावत, नैनीताल, ऊधमसिंहनगर 3 फरवरी की शाम से 4 फरवरी की शाम तक भारी बारिश हो सकती है। गढ़वाल मण्डल के देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी व टिहरी में 3 फरवरी को बारिश व तूफान की आशंका व्यक्त की गई है।

भारी बारिश के चलते भूस्खलन, सड़कों का बाधित होना, नदियों का जलस्तर बढ़ने जैसी घटनाओं की भी आशंका व्यक्त की गई है, जिसके लिए राज्य की एजेंसियों को अलर्ट मोड़ में रहने के निर्देश दिए गए हैं।