Home खास ख़बर मखाने होते है बेहद फायदेमंद, जानिए किन बीमारियों से ये आपको रखते...

मखाने होते है बेहद फायदेमंद, जानिए किन बीमारियों से ये आपको रखते हैं दूर…

638
SHARE

मखाने सेहत के लिए बेहद लाभकारी होते हैं। इनमें सोडियम, कैलोरी और फैट की मात्रा कम होती है। अगर आप मखाने को नियमित तौर पर अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो आपको कई रोगों से छुटकारा मिलने के साथ ही अनगिनत स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। मखाने खाने से लंबे वक्त तक पेट भरे होने का असहास होता है जिसकी वजह से अनहेल्दी चीजों के लिए क्रेविंग नहीं होती। मखाने में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है। पेट की समस्याओं से लेकर दिल की बीमारियों तक में मखाने बेहद फायदेमंद होते हैं।

मखाने को आप स्नैक्स के तौर पर खा सकते हैं। आप चाहें तो मखाने को फ्राई करके भी खा सकते हैं। यह भी कहा जाता है कि अगर आप रोज सुबह खाली पेट मखाने खाते हैं तो आपको मधुमेह की बीमारी कभी नहीं होती है। मखाने के सेवन से शरीर में इंसुलिन बनने लगता है और शुगर की मात्रा कम हो जाती है।

मखाने आपके दिल के लिए भी फायदेमंद होते हैं। मखाने खाने से दिल स्वस्थ्य रहता है और पाचन की समस्या दूर होती है। पुराने से पुराने कब्ज से छुटकारा मिलता है।

अगर आप अनिद्रा और तनाव से गुजर रहे हैं तो मखाने आपको इन समस्याओं से छुटकारा दिला सकते हैं। इसके लिए आपको रात को दूध के साथ मखाने का सेवन करना चाहिए।

दरअसल मखाना एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और आसानी से पच जाता है। मखाने खाने से भूख में भी सुधार होता है। अगर आप जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो मखाने जरूर खाएं क्योंकि इनमें कैल्शियम होता है और गठिया के मरीजों के लिए भी ये फायदेमंद होता है।

मखाने खाने से किडनी मजबूत होती है और वजन घटाने में भी मखाने सहायक होते हैं। दरअसल, सूखे मेवे में शामिल होने वाले मखाने को कई लोग भून कर खाते हैं तो कई लोग ऐसे ही खाते हैं। मखाने की खीर भी बेहद स्वादिष्ट होती है। मोटापा हो या डायबिटीज, या फिर हाई बीपी मखाने इन सभी बीमारियों से आपको छुटकारा दिलाते हैं।

मखाने में प्रोटीन की काफी मात्रा होती है। इसे खाने से आपके शरीर में प्रोटीन की कमी दूर होती है। मखाने में फोलिक एसिड, आयरन, जिंक और कैल्शियम जैसे कई पोषक तत्व होने की वजह से गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के लिए इनका सेवन लाभकारी होता है।