Home उत्तराखंड उत्तराखंडः पिथौरागढ़ जिले में भूकंप के झटके, भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने...

उत्तराखंडः पिथौरागढ़ जिले में भूकंप के झटके, भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.5 आकी…

896
SHARE
आज तड़के उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले के कुछ इलाकों में भूकंप का तीव्र झटका महसूस किया गया। सुबह 7:30 बजे पिथौरागढ़ के मुनस्यारी, डीडीहाट सहित विभिन्न हिस्सों में लोगों ने जोर का भूकंप का झटका महसूस किया गया।

भारतीय मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.5 मैग्नीट्यूड थी और भूकंप का केंद्र पिथौरागढ़ था। किसी की जान-माल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है। भूकंप महसूस होते ही लोग घरों से बाहर निकल आए।

जिला आपदा प्रबंधन विभाग के अनुसार पिथौरागढ़ में भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने में 4.3 मैग्नीट्यूट थी। भूकंप की गहराई 10 किलोमीटर और केंद्र भारत से लगे नेपाल का रौतसेला क्षेत्र बताया जा रहा है। जिला प्रशासन के अनुसार भूकंप से किसी तरह के नुकसान की सूचना नही है। इधर, आपदा प्रभावित क्षेत्र तल्ला जोहार में लोग दहशत में घरों से बाहर निकल आए।

गौरतलब है कि आपदा के बाद अब चमोली के लोग भूकंप की दहशत में हैं।यहां भुकंप के झटके महसूस किए गए। इससे लोग घरों से बाहर निकल गए। हालांकि, कहीं से कोई नुकसान की सूचना नहीं था। बरासत से ही चमोली जिले के लोग भूस्खलन और आपदा से बेहाल हैं। इस बार बारिश ने रौद्र रूप धारण किया और जिले में कई स्थानों पर कहर बरपा। वहीं, संपर्क मार्ग भी ध्वस्त हो गए हैं।

कुछ दिन पहले चमोली में भी महसूस किया था भूकंप का झटका
इससे पहले अक्टूबर में चमोली जिले में भी भूकंप का झटका महसूस किया गया था। चमोली में शाम करीब 6: 57 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.3 थी।

भूकंप की गहराई भूमि से दस किलोमीटर अंदर थी। इसका केंद्र भी चमोली था। बता दें कि भूकंप की दृष्टि से जोन पांच में चमोली जिला सबसे ज्यादा संवेदनशील हैं। भूकंप की तीव्रता बेहद कम होने के चलते क्षेत्र में किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं हुआ है।