Home अंतर्राष्ट्रीय कॉमनवेल्थ गेम्स-2022- भारतीय वेटलिफ्टर मीरा बाई चानू ने जीता गोल्ड, प्रधानमंत्री मोदी...

कॉमनवेल्थ गेम्स-2022- भारतीय वेटलिफ्टर मीरा बाई चानू ने जीता गोल्ड, प्रधानमंत्री मोदी सहित विभिन्न हस्तियों ने दी बधाई…

11
SHARE

टोक्यो ओलंपिक की रजत पदक विजेता भारतीय महिला वेटलिफ्टर मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) ने एक बार फिर देश का नाम रोशन किया है। मीरा बाई चानू ने बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में महिलाओं की 49 kg वर्ग में गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया है। चानू ने क्लीन एंड जर्क के अपने पहले ही प्रयास में 109 किलो ग्राम का भार उठाया और गोल्ड मेडल जीत लिया। वह तीसरे प्रयास में असफल रहीं लेकिन उससे फर्क नहीं पड़ा क्योंकि 201 किलो के स्वर्णिम प्रदर्शन के साथ वह पोडियम पर पहले स्थान पर रहीं।

चानू की इस उपलब्धि पर उन्हें देशभर से बधाई मिल रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित विभिन्न हस्तियों ने मीरा बाई चानू को बधाई दी है।

बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में वेटलिफ्टिंग में भारत का यह तीसरा मेडल है। मीराबाई का राष्ट्रमंडल खेलों में यह दूसरा स्वर्ण पदक है। उन्होने इससे पहले, पिछली बार गोल्ड कोस्ट (2018) में गोल्ड मेडल जीता था और 2014 (ग्लास्गो) में रजत हासिल किया था।

चानू ने अपने पहले प्रयास में 80 kg वजन उठाने के साथ मुकाबले में उतरी। उन्होंने अपने पहले प्रयास में 84 उठाया, जबकि अन्य वेटलिफ्टर में मॉरीशस की मेरी ने हाईएक्सट 76 उठाया था। भारतीय वेटलिफ्टर चानू ने अपने दूसरे प्रयास में 88 किलो का भार उठाया। उन्होंने अपने राष्ट्रीय रिकॉर्ड की बराबरी कर ली और साथ ही अपनी बढ़त को 12 किलो तक पहुंचा दिया। हालांकि वह अपने तीसरे प्रयास में 90 किलो ग्राम का वजन नहीं उठा पाईं।