Home उत्तराखंड सीआईएमएस नर्सिंग कॉलेज देहरादून के छात्र-छात्राओं ने मनाया विश्व नर्सिंग दिवस

सीआईएमएस नर्सिंग कॉलेज देहरादून के छात्र-छात्राओं ने मनाया विश्व नर्सिंग दिवस

1684
SHARE
नर्सों का हमारे जीवन में काफी महत्व है। यूं भी कह सकते हैं कि हमें जिंदा रखने में नर्सों की बड़ी भूमिका होती है। वह गंभीर से गंभीर मरीज की देखभाल करती हैं। अपने सुख-चैन को त्याग कर दूसरों की भलाई के लिए काम करती हैं। उनके योगदान और बलिदान के जज्बे को सलाम करने के लिए 12 मई का दिन चुना गया।

https://www.facebook.com/109481827321601/posts/146300600306390/

यह दिन दुनिया भर की नर्सों को समर्पित है। इस दिन अन्तर्राष्ट्रीय नर्स दिवस मनाया जाता है। दुनिया की महान नर्स फ्लोरेंस नाइटिंगेल के जन्मदिन को अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस के तौर पर मनाया जाता है। इस मौके पर नर्सिंग के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान देने वाली नर्सों को फ्लोरेंस नाइटिंगेल पुरस्कार से भी सम्मानित किया जाता है।

कोरोना महामारी के इस दौर में नर्स बेहद अहम भूमिका निभा रही हैं। जान पर खेलकर मरीजों का इलाज करने में मदद कर रही हैं। अपने घरों से दूर, परिवार से दूर रहकर अपनी ड्यूटी पूरी निष्ठा और ईमानदारी के साथ कर रही हैं।

सीआईएमएस नर्सिंग कॉलेज देहरादून के छात्र- छात्राओं ने भी आज नर्सिंग दिवस मनाया। कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने दुनिया भर की नर्सों के सेवाभाव को सम्मान दिया। छात्र-छात्राओं ने घर में रहकर महान नर्स फ्लोरेंस नाइटिंगेल को मोमबत्ती के दिए जलाकर याद किया, साथ ही कोरोना से जंग लड़ रहे नर्सेज स्टाफ का हौंसला बढ़ाया।