Home अपना उत्तराखंड अल्मोड़ा उत्तराखंड: मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक आज…

उत्तराखंड: मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक आज…

884
SHARE

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में आज अल्मोड़ा के कोसी कटारमल में मंत्रिमंडल की बैठक होगी। बैठक में कई प्रस्तावों पर मंत्रिमंडल की मंजूरी मिलेगी। प्रदेश की जल नीति, खनन नीति, कुछ विभागों की नियमावली, अल्मोड़ा में सोबन सिंह जीना के नाम से नया विश्वविद्यालय बनाने जैसे प्रस्ताव बैठक में आ सकते हैं।

सरकार अल्मोड़ा के आवासीय विश्वविद्यालय का नामकरण स्व. सोबन सिंह जीना के नाम पर कर सकती है। इसके अलावा कैबिनेट में जल नीति, खनन नीति, होम स्टे नीति के साथ ही राजस्व, समाज कल्याण, सिंचाई एवं महिला सशक्तीकरण विभाग से संबंधित विषयों पर चर्चा प्रस्तावित है। प्रदेश भाजपा सरकार की अहम कैबिनेट बैठक बुधवार को अल्मोड़ा में आयोजित की जा रही है। यह बैठक जीबी पंत राजकीय हिमालयी पर्यावरण शोध एवं सतत विकास संस्था, कोसी कटारमल में होगी।

माना जा रहा है कि इस बैठक में अल्मोड़ा आवासीय विश्वविद्यालय का नामकरण करने के साथ ही इसे संबद्धता देने के लिए अधिकृत किया जा सकता है। ऐसा करने से अल्मोड़ा के आसपास के राजकीय डिग्री कॉलेजों को इससे संबद्ध किया जा सकेगा। इससे कुमाऊं विश्वविद्यालय पर कुछ भार कम हो सकता है। बैठक में उत्तराखंड की अपनी जल नीति पर भी चर्चा की जा सकती है। सिंचाई विभाग द्वारा तैयार इस नीति में जल संरक्षण के पारंपरिक तरीकों को शामिल करने के साथ ही जलस्रोतों को पुनर्जीवित करने पर फोकस रखा गया है।

बैठक में स्वास्थ्य, शिक्षा और लोकनिर्माण विभाग की कुछ नियमावलियां, भूमि सर्किल रेट का निर्धारण, मुख्यमंत्री राहत कोष नियमावली में बदलाव और पर्यटन विभाग की कुछ योजनाओं को मंजूरी मिलने की संभावना है। बैठक  के बाद दो बजे जीबी पंत संस्थान से प्रस्थान करके 2.25 बजे मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण करेंगे। वहां विभिन्न विकास योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे।

तीन बजे निर्माणाधीन मेडिकल कॉलेज से प्रस्थान कर 3:25 बजे आईटीबीपी हेलीपैड बिमोला पहुंचकर देहरादून के लिए प्रस्थान कर जाएंगे। बैठक के लिए सभी कैबिनेट मंत्री और मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह सहित अन्य उच्च अधिकारी देहरादून से अल्मोड़ा पहुंचेंगे।

बुजुर्गों को आंगनबाड़ी केंद्रों के जरिये एक समय का भोजन दिए जाने के संबंध में भी कैबिनेट में चर्चा संभावित है। आंगनबाड़ी केंद्रों के जरिये सुगंधित मीठा दूध वितरित करने का प्रस्ताव भी कैबिनेट में आ सकता है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में यह बैठक आज 11 बजे शुरू होगी।