Home अपना उत्तराखंड अल्मोड़ा अल्मोड़ा- आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर जिला निर्वाचन अधिकारी ने उप जिलाधिकारियों/रिटर्निंग...

अल्मोड़ा- आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर जिला निर्वाचन अधिकारी ने उप जिलाधिकारियों/रिटर्निंग आफिसरों को दिए यह निर्देश…..

268
SHARE

आगामी विधानसभा निर्वाचन के मद्देनजर जिला निर्वाचन अधिकारी वन्दना सिंह ने समस्त उप जिलाधिकारियों/रिटर्निंग आफिसरों के साथ वीडियों कान्फ्रेसिंग के माध्यम से की गयी तैयारियों के सम्बन्ध में समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिये कि जिन क्षेत्रों में विगत निर्वाचन में कम मतदान प्रतिशत रहा है उनमें मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए विशेष योजना बनायी जाय। उन्होंने विशेषकर महिलाओं की मतदान में अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्देश दिये कि सभी उपजिलाधिकारी कम मतदान प्रतिशत वाले बूथों के बीएलओ से बैठक कर योजना बनायें। उन्होंने कहा कि कोविड के कारण जनपद में आये प्रवासियों को भी शत-प्रतिशत मतदान के लिए प्रेरित करें। इन स्थानों में स्वीप की गतिविधियॉ बढ़ायी जाय। 80 वर्ष से ऊपर आयु के वरिष्ठ नागरिकों एवं दिव्यांग मतदाताओं को बीएलओ को माध्यम से चिन्ह्ति किया जाय जिन्हें पोस्टल बैलट के माध्यम से मतदान कराया जाना है इसकी सूची भी तत्काल उपलब्ध करा दें। उन्होंने प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में स्थापित कुल मतदेय स्थलों के 60 प्रतिशत मतदेय स्थल वेबकास्टिंग हेतु चयनित कर जल्द से जल्द निर्वाचन कार्यालय को प्रेषित करने के निर्देश दिये।

उन्होंने सभी रिटर्निंग आफिसरों को मतदेय स्थलों को भौतिक सत्यापन व उसकी अद्यावधिक स्थिति की रिर्पोट निर्वाचन कार्यालय को भेजने के निर्देश दिये। 05 जनवरी, 2022 होने वाली मतदाता सूची के अन्तिम प्रकाशन से पूर्व मतदाता सूची में त्रुटियों का विवरण तत्काल निर्वाचन कार्यालय भेजे जिससे त्रुटियों का निराकरण किया जा सके। उन्होंने निर्वाचन के दौरान संचरण तालिका हेतु वर्तमान में नये मोटर मार्गों के आधार पर संशोधन कर उसकी सूची भी प्रेषित करने के निर्देश दिये।

विधानसभा क्षेत्रों में निर्वाचन के दौरान चुनाव प्रचार हेतु रैली, सभा के लिए स्थान चिन्ह्ति करने व राजनैतिक दलों के माध्यम से उसका प्रचार-प्रसार करने के भी निर्देश जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा दिये गये। उन्होंने कहा कि जनवरी माह के प्रथम सप्ताह में उनके द्वारा प्रत्येक विधानसभा का भ्रमण किया जायेगा उससे पूर्व सभी रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारी पूरी तैयारियॉ सुनिश्चित कर लें। इस बैठक में सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी शंकर राम व समस्त उप जिलाधिकारी/रिटर्निंग अधिकारी वी0सी0 के माध्यम से जुड़े।