Home खास ख़बर अगर आप फिट और लंबी जिंदगी जीना चाहते हैं तो बस कर...

अगर आप फिट और लंबी जिंदगी जीना चाहते हैं तो बस कर लीजिए साइकिलिंग से दोस्ती

1021
SHARE

नई दिल्‍ली: अगर आप दीर्घायु होना चाहते हैं तो अभी से साइकिलिंग या वॉकिंग करने के बारे में सोचना शुरू कर दीजिए। एक अध्ययन का दावा है कि सीढ़ियां चढ़ने-उतरने, साइकिल चलाने या टहलने से जिंदगी को लंबा करने में मदद मिल सकती है।

स्वीडिश स्कूल ऑफ स्पोर्ट्स एंड हेल्थ साइंसेज के शोधकर्ता एलिन एकब्लोम-बक ने कहा, ‘लोग फिट रहने के लिए जिम जाने के बारे में सोचते हैं, लेकिन ज्यादातर लोग ऐसा नहीं कर पाते हैं। ऐसे लोग रोजमर्रा के जीवन में ज्यादा सक्रिय रहकर मसलन सीढ़िया चढ़कर, साइकिल चलाकर या टहलकर अपनी सेहत को लाभ पहुंचा सकते हैं।’ शोधकर्ताओं के अनुसार, यह निष्कर्ष 18 से 74 की उम्र वाले 3,16,137 लोगों पर किए गए एक अध्ययन के आधार पर निकाला गया है। अध्ययन में पुरुषों और महिलाओं के सभी आयु वर्गो में इस तरह की सक्रियता का लाभ देखने को मिला है।

 

फिट रहने का आसान उपाय है साइकिलिंग

शोधकर्ताओं के अनुसार, कार्यस्थल पर लंबे समय तक बैठकर काम करने से मोटापा, हृदय रोग और डायबिटीज के साथ ही कैंसर का भी खतरा बढ़ सकता है। अगर आप फिट और आकर्षक दिखने की चाहत में सटीक एक्‍सरसाइज की तलाश कर रहें हैं तो साइकिलिंग आपके लिए अच्‍छा विकल्‍प साबित हो सकता है। वजन घटाने से लेकर मसल्‍स बनाने तक साइकिलिंग आपके लिए बहुत फायदेमंद होती है। साथ ही यह पूरे शरीर को मजबूत बनाती है। इससे फेफड़े अच्‍छी प्रकार से काम करने लगते हैं, पैरों की मांसपेशियां मजबूत बनती है और मोटापा भी कम होता है। आइए जानें साइकिलिंग के फायदों के बारे में।

सेहतमंद दिल के ल‌िए

साइकिलिंग आपके दिल के लिए बहुत फायदेमंद होती है। रोज साइकिल चलाने से दिल की धड़कनें बढ़ती हैं और रक्त का प्रवाह ठीक होता है। इससे दिल से जुड़े रोगों का खतरा कम होता है।

कम होता है कैंसर का खतरा

साइकिल चलाने से आपका शरीर फिट रहता है क्योंकि साइकिलिंग में पूरे शरीर की एक्सरसाइज हो जाती है। मगर क्या आप जानते हैं कि साइकिलिंग के द्वारा आप कैंसर के खतरे से भी बच सकते हैं। जी हां, हाल में हुई एक रिसर्च में इस बात का पता चला है कि रेगुलर साइकिल चलाने वालों में कैंसर की संभावना 46 प्रतिशत तक कम हो जाती है। शोधकर्ताओं का मानना है कि अगर कोई व्यक्ति नियमित रूप से साइकिल चलाता है, तो कैंसर का आधा खतरा टल जाता है। इस रिसर्च में लगभग 2 लाख 64 हजार लोगों को शामिल किया गया।

मधुमेह के रोगी ध्यान रखें

मधुमेह के रोगियों को भी साइकिल चलाने से काफी आराम मिलता है। लेकिन मधुमेह के रोगी ध्यान रखें कि साइकिल चलाने से पहले खूब पानी पी लें। टाइप-1 श्रेणी वाले मधुमेह रोगी यदि एक घंटे से ज्यादा साइकिल चलाते हैं तो उन्हें कुछ कार्बोहाइड्रेट युक्त आहार साथ में रखना चाहिए। दलिया, पास्ता जैसे ऐसे आहार लें, जिनमें कार्बोहाइड्रेट पर्याप्त मात्रा में होता है। कार्बोहाइड्रेट्स के सेवन से शरीर को तुरंत ताकत मिलती है।