Home उत्तराखंड इस विश्वविद्यालय से 12वीं के बाद कर सकेंगे बीएड…..

इस विश्वविद्यालय से 12वीं के बाद कर सकेंगे बीएड…..

32
SHARE

नई शिक्षा नीति लागू होने से शिक्षा के क्षेत्र में कई बदलाव होने जा रहे हैं। उच्च शिक्षा में नई शिक्षा नीति के तहत कई ऐसे कोर्स हैं, जो कि अब 5 वर्षों के लिए संचालित कए जाएंगे। इसमें एक बीएबीएड भी शामिल है। कुमाऊं विश्वविद्यालय ने इस पाठ्यक्रम को शुरू करने की तैयारी कर ली है। जिसके तहत अब विद्यार्थियों को 12वीं के बाद बीएड करने मौका मिलेगा। विवि ने राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद से पहले चरण में 120 सीटों की अनुमति मांगी है। इस कोर्स को नए सत्र से शुरू किया जाएगा।

अब तक कुमाऊं विवि की ओर से सरकारी कॉलेजों के साथ ही संबद्ध कॉलेजों में बैचलर ऑफ एजुकेशन यानी बीएड के कोर्स संचालित किए जा रहे थे। पूर्व में यह कोर्स सिर्फ एक वर्ष का था। इसके बाद सेमेस्टर प्रणाली में बीएड पाठ्यक्रम को विस्तृत कर इसके कोर्स की अवधि को बढ़ाकर दो वर्ष कर दिया गया। लेकिन अब उच्च शिक्षा में नई शिक्षा नीति प्रभावी होने पर विवि बीएबीएड शुरू करने जा रहा है। इसके लिए विवि के वरिष्ठ प्राध्यापक प्रो. अतुल जोशी को संयोजक बनाया गया है। कुमाऊं में यह कोर्स पहली बार शुरू होने जा रहा है।

बीएड के लिए हर वर्ष करीब दस हजार छात्र-छात्राएं आवेदन करते हैं। इसमें से तय सीटों के सापेक्ष ही आवेदकों को सीटें आवंटित की जाती हैं। जबकि योग्यता के स्थान पर स्नातक की जगह इंटर उत्तीर्ण ही छात्रों को लिया जाएगा।

बीए-एलएलबी में मिली है सफलता

कुविवि ने बीएएलएलबी के रूप में इससे पूर्व भी एकमात्र पांच वर्षीय कोर्स शुरू किया था। इसमें छात्रों ने खासी रुचि जाहिर की है। फिलहाल पहला बैच शुरू किया है। विवि को पांच वर्षीय कोर्स में इससे पहले भी सफलता मिल चुकी है।