Home अपना उत्तराखंड अब ऑनलाइन होगी समूह ‘ग’ भर्ती परीक्षाओं की बायोमेट्रिक हाजिरी…

अब ऑनलाइन होगी समूह ‘ग’ भर्ती परीक्षाओं की बायोमेट्रिक हाजिरी…

1146
SHARE

समूह ‘ग’ पदों की भर्ती परीक्षा में अभ्यर्थियों की बायोमेट्रिक हाजिरी अब ऑनलाइन होगी। इसके लिए अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने कवायद शुरू कर दी है। जल्द ही आयोग इस संबंध में फैसला ले सकता है। अभी तक रिक्त पदों की लिखित परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों की बायोमेट्रिक सिस्टम से उपस्थिति ऑफलाइन ली जाती है।

प्रदेश सरकार ने सभी विभागों में रिक्त पदों को भरने के लिए आदेश जारी किए हैं। जिससे आने वाले समय में अधीनस्थ सेवा चयन आयोग विभागों के प्रस्ताव के अनुसार नई भर्ती शुरू करेगा। वहीं, चयन आयोग लिखित परीक्षाओं में और अधिक पारदर्शिता लाने की तैयारी कर रहा है।

पिछले साल ही आयोग ने वीडीओ भर्ती परीक्षा में पहली बार बायोमेट्रिक सिस्टम से हाजिरी की शुरूआत की थी। लेकिन बायोमेट्रिक सिस्टम ऑनलाइन नहीं हो पाया था। परीक्षा केंद्रों पर ही बायोमेट्रिक उपस्थिति का रिकॉर्ड रहता था।

अब आयोग इसे ऑनलाइन करने जा रहा है। इससे परीक्षा के दिन ही आयोग ऑनलाइन अभ्यर्थियों की उपस्थिति देख सकेगा। बता दें कि पूर्व में हुई भर्ती परीक्षा में आयोग ने फर्जी अभ्यर्थी भी पकड़े हैं। जो दूसरे अभ्यर्थी के नाम पर परीक्षा देने बैठे थे। आयोग का मानना है कि बायोमेट्रिक हाजिरी सिस्टम ऑनलाइन होने से लिखित परीक्षाओं में पारदर्शिता आएगी।

लिखित परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों की बायोमेट्रिक हाजिरी को ऑनलाइन करने की प्रक्रिया चल रहा है। जल्द ही आयोग इस पर निर्णय लेगा। अभी तक बायोमेट्रिक हाजिरी ऑफलाइन है। ऑनलाइन होने से किसी भी परीक्षा केंद्र के अभ्यर्थी की उपस्थिति को चेक किया जाएगा।
– संतोष बडोनी, सचिव, चयन आयोग