Home अपना उत्तराखंड गर्भवती महिलाओं को निशुल्क दवाइयां बांटता है ये शख्स,दृष्टिबाधितों का रखता है...

गर्भवती महिलाओं को निशुल्क दवाइयां बांटता है ये शख्स,दृष्टिबाधितों का रखता है विशेष ध्यान

633
SHARE
प्रोफेसर जॉन गिडियन NIVH से रिटायर्ड हैं और समाज सेवा करते हैं. गिडियन प्रदेश भर में विटामिन A की गोलियां बांटते हैं .ये गोलियां सीएमएस स्तर पर उनके द्वारा निशुल्क प्रदान की जाती हैं. मूल रूप से तमिलनाडु के रहने वाले जॉन गिडियन 30 साल से नेहरू दृष्टि बाधित संस्थान(एनआईवीएच) को अपनी सेवाऐं दे रहे थे.  वे उन दिव्यांग बच्चों के दुख-दर्द और परेशानियों से वे भली भांती परिचित हो चुके हैं जो दवाइंयों की कमी से जीवन की जंग हार चुके हैं.
विटामिन ए की कमी से अंधापन होता है.यही कारण है कि रिटायर्ड होने के बाद उन्होंने जच्चा-बच्चा के लिए विटामिन ए की गोलियां बांटने का काम किया. अभी तक जॉन प्रदेश के उत्तरकाशी, टिहरी, चमोली, पौड़ी, और अब राजधानी देहरादून में करीब 21 लाख 73 हजार से अधिक गोलियां बिना किसी अनुदान के बांट चुके हैं.  बता दें कि ये गोलियां इंटरनेशनल ब्रांड की होती हैं जिस वजह से सरकारी अस्पताल गर्भवती महिलाओं को ये गोलियां मुहैया नहीं करा पाते हैं.

जॉन गिडियन की इस पहल को प्रदेशभर में सराहा जा रहा है. साथ ही जॉन अब देहरादून में आशा कर्मियों की मदद से प्रत्येक महीने की 9 तारीख को कैंप के जरिये विटामिन ए की गोलियां बांट रहें हैं. देहरादून के कोरोनेशन अस्पताल में कैम्प लगा रहे जॉन ने बताया कि उन्होंने 2 लाख विटामिन ए की गोलियां सीएमओ स्तर पर सौंप दी हैं. उन्होंने बताया कि उनका लक्ष्य है कि देश और दुनिया में कोई भी बालक दृष्टिबाधित न हो.